घूमना चाहते है तो जाए भारत के बेस्ट हिल स्टेशन मे

घूमना तो हर किसी को पसंद है। घूमना मतलब मौज-मस्ती करना। हर कोई काम से थोड़ा टाइम निकाल कर मौज-मस्ती करना चाहता है तो जब घूमने का मन करे, तो घूमे किसी भी टाइम क्योंकि घूमने का कोई समय नहीं होता है जब दिल करे कोई भी मौसम मे धुमे। अपने मनपसंद जगह चुने और घूमे। भारत मे हर मौसम मे घूमने की जगह मौजूद है जिन्हे देख कर आप चकित रह जाएगे। भारत मे ऐसे सुंदर जगह है जिसे देख कर आप कह उठेंगे, अरे वाह क्या जगह है। आइये जाने भारत की सुंदर जगह को

शिलॉन्ग, मेघालय - पहाड़ियों के बीच स्थित शिलॉन्ग भारत की बहुत सुंदर जगह है। मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग है। शिलॉन्ग भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है। दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल यहा पर है। भारत के प्रसिद्ध ब्लूस मैन, लाउ मैजॉ (सिंगर और गिटारिस्ट) यहा के है। शिलॉन्ग को पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। शिलॉन्ग बहुत खूबसूरत जगह है जिसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहा आते है। अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे है तो यहा जरूर जाए।

नैनीताल, उत्तराखंड - नैनीताल एक खूबसूरत प्लेस है। यहा आपको प्राकृतिक सुंदरता का अनोखा दृश्य देखने को मिलेगा। नैनीताल बहुत पॉपुलर और हनीमून स्पॉट है। नैनीताल मे टूरिस्ट स्पॉट -नैनादेवी मंदिर, नैना चोटी, टिफिन टॉप, गर्वनर हाउस, नैनीताल झील और पंडित जी.बी. पंत प्राणी उद्यान है। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता देखना चाहते है तो यहा जाना न भूलें।  

शिमला, हिमांचल प्रदेश - जैसा की आप जानते है कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है जो बहुत पॉपुलर हिल स्टेशन है और साथ ही साथ हनीमून के लिए बेस्ट स्पॉट है। यहा से हिमालय पर्वत की चोटियों का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। शिमला मे टूरिस्ट स्पॉट -तारादेवी मंदिर, समर हिल, शिमला स्टेट म्यूज़ियम, क्राइस्ट चर्च और दि मॉल है। दि मॉल शिमला की शॉपिंग करने की जगह है जहां कई रेस्टोरेंट, क्लब, पोस्ट ऑफिस बैंक, बार और टूरिस्ट ऑफिस हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल - दार्जिलिंग चारों ओर से चाय के बागानों से घिरा हुआ है। यह बहुत ही खूबरूरत हिल स्टेशन है। चाय के बागानों से घिरा होने के कारण दार्जिलिंग काफी सुंदर दिखता है। दार्जिलिंग बर्फ से ढकी बाग हिमालय की चोटियों के दूसरे तरफ है। दार्जिलिंग प. बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। यहा रेलवे की यात्रा बहुत मशहूर है जिसे टॉय ट्रेन कहा जाता है।इस टॉय ट्रेन मे आप दार्जिलिंग की पूरी खूबसूरती देखने को मिलेगी।   

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -