ये है दुनिया के 5 सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश...

बढ़ती जनसंख्या विश्व के लिए एक गंभीर समस्या हैं. लेकिन उससे पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर दुनिया के कौन-से देश सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं. आज के हमारे इस लेख में हम आपको इसे बारे में बताएंगे. आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनकी जनसंख्या सबसे अधिक हैं.  इन 5 देशों में दुनिया की करीब 43 फीसदी आबादी निवास करते हैं. 

1...चीन 

एशिया में स्थित चीन विश्व के मानचित्र पर तेजी से अपने पैर पसार रहा हैं. चीन दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश हैं. चीन की जनसंख्या 1 अरब 38 करोड़ है. जो कि विश्व की आबादी का 18.3 प्रतिशत हिस्सा हैं. 

2...भारत 

हमारा देश भारत सबसे अधिक आबादी वाला दुनिया का दूसरा देश हैं. भारत की कुल आबादी 1 अरब 32 करोड़ हैं. जो कि विश्व की आबादी का 17.5 प्रतिशत हिस्सा हैं. 

3...संयुक्त राष्ट्र अमेरिका 

यूरोप में स्थित अमेरिका की कुल आबादी 32 करोड़ 5 लाख 22 हजार है.

4...इंडोनेशिया 

विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले देशों की सूची में इंडोनेशिया का स्थान चौथे नंबर पर हैं. इंडोनेशिया की कुल आबादी 26 करोड़ 18 लाख 90 हजार 900 है.

5...पाकिस्तान 

भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों की सूची में पांचवे नंबर पर मौजूद हैं. पाकिस्तान की कुल आबादी 20 करोड़ 90 लाख 24 हजार है. जो कि विश्व की आबादी का 2.76 प्रतिशत हिस्सा हैं. 

भारतीय प्रधानमंत्रियों का इतिहास : जानिए आजादी से लेकर अब तक के प्रधानमंत्रियों के बारे में

इन 5 राज्यों में निवास करती हैं भारत की 48 फीसदी आबादी

ये है भारत की 5 सबसे बड़ी नदियां...करोड़ों लोगों की आस्था का प्रतीक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -