ये है भारत की 5 सबसे बड़ी नदियां...करोड़ों लोगों की आस्था का प्रतीक
ये है भारत की 5 सबसे बड़ी नदियां...करोड़ों लोगों की आस्था का प्रतीक
Share:

हमारा देश भारत दुनिया का एक मात्र ऐसा देश हैं, जहां कण-कण में भगवान बसे हुए हैं. यहां जल को भी देवता की तरह पूजते हैं. जबकि जल को अपने भीतर समेटने वाली नदियों को देवी का दर्जा दिया गया हैं. यूं तो भारत में कई नदिया है. और भारत को नदियों का देश भी कहा जाता हैं. लेकिन हम आपसे 5 ऐसी नदियों के बारे में चर्चा करेंगे. जो भारत की सबसे बड़ी नदियां होने के साथ-साथ काफी महत्वपूर्ण भी हैं...

1... सिंधु नदी

सिंधु नदी ना केवल भारत की सबसे बड़ी नदी हैं. बल्कि यह एशिया की सबसे बड़ी नदियों में शुमार हैं. इसकी कुल लंबाई 2900 किलोमीटर हैं. 

2... ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी का धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्त्व है. इस नदी का नाम ब्रह्म देव के नाम पर रखा गया था. जिसका मतलब है ब्रह्म का पुत्र. इसकी भी कुल लंबाई 2900 किलोमीटर हैं. 

3... गंगा नदी

भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा नदी हैं. इस नदी से करोड़ों भारतीयों की आस्था जुड़ी हुई हैं. इसकी कुल लंबाई 2150 किलोमीटर हैं. 

4...गोदावरी नदी 

गोदावरी नदी की कुल लंबाई 1450 किलोमीटर हैं. गोदावरी नदी का नाम गोदावरी तेलुगु भाषा के ''गोद'' शब्द से रखा गया हैं. जिसका मतलब होता है मर्यादा.

5...नर्मदा नदी

नर्मदा नदी भारत की काफी अहम नदियों में से एक हैं. लेकिन भारत के मध्य प्रदेश राज्य में इसका काफी महत्त्व है. पवित्र गंगा नदी के तहत ही नर्मदा नदी का भी धार्मिक महत्त्व हैं. इसकी कुल लंबाई 1290 किलोमीटर हैं. 

जानिए क्या कहता है आज का इतिहास ?

05 मई का इतिहास : जब जेल जाने वाले पहले पत्रकार बने 'सुरेन्द्र नाथ बनर्जी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -