भारत की टॉप 5 दिग्गज कारें, भारत में बेहद लोकप्रिय थीं ये पुरानी कारें

भारत की टॉप 5 दिग्गज कारें, भारत में बेहद लोकप्रिय थीं ये पुरानी कारें
Share:

जब भारत में पहली बार कारें पेश की गईं, तो वे सिर्फ़ ज़रूरत नहीं थीं बल्कि विलासिता का प्रतीक थीं। वे सिर्फ़ परिवहन से कहीं ज़्यादा का प्रतिनिधित्व करती थीं; वे स्टेटस और परिष्कार का प्रतीक थीं। हालाँकि आज ये वाहन उतना ध्यान आकर्षित नहीं करते, लेकिन एक समय में वे अपने-अपने सेगमेंट पर राज करते थे।

मारुति सुजुकी 800

आइए मारुति सुजुकी 800 से शुरुआत करते हैं, जो मारुति की पहली भारतीय कार है। इसका उत्पादन 1983 में शुरू हुआ और 2014 में बंद हो गया। लॉन्च के समय इसकी कीमत ₹52,500 थी, इसमें 796 सीसी का तीन-सिलेंडर इंजन लगा था जो 40 एचपी और 59 एनएम टॉर्क पैदा करता था।

टोयोटा क्वालिस

टोयोटा क्वालिस भारत की पहली लोकप्रिय एसयूवी थी, जो 7-सीटर विकल्प प्रदान करती थी। सेगमेंट लीडर होने के बावजूद, इनोवा जैसे नए मॉडलों के लिए रास्ता बनाने के लिए 2005 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया। क्वालिस ने अपनी विश्वसनीयता और शक्तिशाली 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन के साथ भारत में टोयोटा की ब्रांड वैल्यू स्थापित की।

मारुति ज़ेन

मारुति 800 की तरह ही मारुति ज़ेन भी मारुति की एक और पसंदीदा पेशकश थी। 1993 के आसपास लॉन्च हुई यह कार स्टाइलिश थी और इसमें शांत 1-लीटर इंजन था, जिसकी वजह से यह सिर्फ़ ₹2.8 लाख की शुरुआती कीमत पर लोकप्रिय हो गई थी।

मारुति एस्टीम

मारुति एस्टीम, एक स्पोर्टी सेडान, ने अपने समय में काफी प्रभाव डाला। 1994 में 1.3-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन के साथ पेश की गई, इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन उपलब्ध थे।

मारुति सुजुकी जिप्सी

सूची में अगला नाम मारुति सुजुकी जिप्सी का है, जिसे कंपनी ने 1985 में लॉन्च किया था। अपनी ऑफ-रोड क्षमताओं और 4X4 ड्राइव सिस्टम के लिए जानी जाने वाली जिप्सी को पुलिस और रक्षा बलों द्वारा पसंद किया जाता था। जिप्सी की आखिरी सूचीबद्ध कीमत ₹6.50 लाख थी। हालाँकि ये कारें अब उत्पादन में नहीं हैं या सुर्खियों में नहीं हैं, लेकिन इन्हें भुलाया नहीं गया है। आज भी, इन विंटेज वाहनों के बारे में अधिक जानने के लिए उत्साही लोगों में क्रेज है, जो उनके गौरवशाली दिनों को याद करते हैं।

HPSC Ayurvedic Medical Officer (Group-B) Recruitment 2024 - 805 पदों के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

Indian Navy MR Musician Batch 02/2024 Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन पत्र

NHM, छत्रपति संभाजीनगर भर्ती 2024 - 55 पदों के लिए करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -