ये है शेयर बाजार में गिरावट के 3 प्रमुख कारण!
ये है शेयर बाजार में गिरावट के 3 प्रमुख कारण!
Share:

आज इस हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार है और आज का दिन दलाल स्ट्रीट के लिए ब्लैक फ्राइडे जैसा रहा। जी दरअसल सेंसेक्स करीब 1500 अंक टूट चुका है और निफ्टी 424.90 अंक गिरकर 17,111.35 के स्तर पर सुबह कारेाबार कर रहा था। आज बाजार में आई इस गिरावट से लोग हैरान है और इसके पीछे का कारण जानने के लिए बेताब है। आपको बता दें कि इसके पीछे कोरोना का नया वेरिएंट तो प्रमुख कारण है ही लेकिन, इसके अलावा दो अन्य वजहे भी हैं। आइए हम आपको बताते हैं शेयर बाजार में गिरावट के मुख्य कारण।।


नया कोविड वेरिएंट- दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस कोविड-19 का नया वेरिएंट मिला है, इसे बहुत घातक और खतरनाक बताया जा रहा है। ऐसे में ब्रिटेन ने 6 अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। वहीं यूके की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (UKHSA) ने कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1.529 को वेरिएंट अंडर इन्वेस्टीगेशन घोषित किया है। इसी के साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को तीन देशों दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच करने और परीक्षण करने का निर्देश जारी किये हैं। इन सभी के चलते एशियाई बाजार समेत घरेलू बाजार भी सहम चुके हैं।

फिर लॉकडाउन- यूरोपीय देशों ने रातों-रात COVID-19 बूस्टर टीकाकरण और कड़े प्रतिबंधों का बढ़ा दिया है। जी दरअसल स्लोवाकिया ने दो सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। वहीं दूसरी तरफ चेक सरकार बार जल्दी बंद कर देगी। इसी के साथ जर्मनी ने 100,000 COVID-19 से संबंधित मौतों की दहलीज को पार कर लिया है।

 एफआईआई की बिकवाली- आपको बता दें कि एनएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों में यह कहा जा रहा है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू शेयरों के विक्रेताओं को 2,300.65 करोड़ रुपये में बदल दिया। ऐसे में बिकवाली ने निवेशकों के उत्साह को भी कम कर दिया है।

शेयर बाजार में 7 माह की सबसे बड़ी गिरावट, एक घंटे में डूबे निवेशकों के 5.59 लाख करोड़ रुपये

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

सेंसेक्स 454 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,500 के ऊपर बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -