2016 विशेष :  इस साल हुई दस विशेष आपदाएं
2016 विशेष : इस साल हुई दस विशेष आपदाएं
Share:

कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जिसका महत्व और असर दूरगामी होता है और इन्हें एक निश्चित कालखंड की महत्वपूर्ण घटनाओं में शामिल किया जाता है. प्रकृति से अधिक सुंदर कोई चीज नही है, लेकिन जब प्रकृति अपने विकराल रूप में आती है तो फिर उसके प्रकोप से बचना मुश्किल हो जाता है.प्रकृति में आए भूचाल के कारण कुछ ही पलों में पूरी मानवता पर इसका गहरा असर पड़ता है. इस वर्ष भी देश में कुछ ऐसी आपदाएं हुई जिसका असर पूरी दुनिया पर पडा. हम आपको ऐसी ही विशेषआपदाओं परिचित करवाते हैं.

1 एयरफोर्स का एएन-32 विमान लापता

एयरफोर्स का एएन-32 विमान ने 22 जुलाई की सुबह तांबरम स्टेशन से एयरफोर्स के एएन.32 विमान ने पोर्ट ब्लेयर के लिए उड़ान भरी थी. पायलट ने एटीसी से मौसम खराब होने की शिकायत की.उन्होंने रास्ता बदलने की भी बात कही. लेकिन अचानक संपर्क टूट गया और विमान लापता हो गया. विमान मेंआठ आम नागरिकों सहित 29 लोग सवार थे. इस हादसे को 6 महीने होने वाले हैं,लेकिन अभी तक इस विमान का कुछ पता नहीं चला है.

2 कानपुर रेल हादसा

देश की रेलवे का सफर यूँ तो सुरक्षित है, लेकिन 21 नवंबर को ऐसा रेल हादसा हुआ कि कई लोगों की जिंदगी तबाह हो गई. यूपी के कानपुर में इंदौर से पटना जा रही इंदौर.राजेंद्र नगर एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई.जिसमें करीब 150 लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए.

3 वरदा चक्रवात

वरदा चक्रवात बंगाल की खाड़ी में उठा एक चक्रवाती तूफान था जो 12 दिसम्बर 2016 को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराया था. पाकिस्तान द्वारा इसे वरदा नाम दिया गया, इसका अर्थ लाल गुलाब है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय शक्तिशाली चक्रवाती तूफान वरदा चेन्नई में 110-120 किलोमीटर प्रति रफ्तार से टकराया था. तूफान के कारण करीब 20 लोगों की मौत हुई थी.

4 पुत्तिंगल मंदिर हादसा

10 अप्रैल 2016 में कोल्लम के परावुर पुत्तिंगल मंदिर में रात्रि में आतिशबाजी के कारण विस्फोट हुआ था। इस हादसे में 111 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और 350 से अधिक लोग घायल हो गए.

5 इम्फाल भूकंप साल 2016 की शुरुआत में ही भूकंप ने अपनी दस्तक दे दी है, नॉर्थ ईस्ट में 24 जनवरी 2016 की सुबह करीब सवा चार बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.7 थी.इसमें आठ लोगों की मौत और 100 से ज्‍यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे.

6 भारतीय हीट वेव

भारत में मई 2016 के शुरू में ही गर्मी ने अपना जोर दिखाना शुरू किया और एक समय धरती का पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.देश में सबसे ज्यादा रिकाॅर्ड गर्मी राजस्थान में दर्ज की गई जहां पर 18 मई को फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. इस गर्मी के कारण अप्रैल के बाद से, 600 से अधिक लोग तेलंगाना, दिल्ली और ओडिशा में मारे गए.

7 सियाचिन ग्लेशियर हिमस्खलन

3 फरवरी 2016 को दुनिया के सबसे ऊंचे 21,000 फीट की ऊंचाई वाले रणक्षेत्र लद्दाख के सियाचिन ग्लेशियर में हिमस्खलन के कारण सेना के दस जवान लापता हो गए थे.सियाचिन ग्लेशियर के उत्तरी भाग में दबे जवानों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया गया था.इस हिमस्खलन में एक सैनिक जो कि छह दिन बर्फ के नीचे दबा रहा था,लेकिन कई अंगो के खराब हो जाने के कारण कुछ दिनो बाद उस सैनिक का भी निधन हो गया.

8 असम में बाढ

अप्रैल और मई में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई थी, तब से हालात गंभीर हो चले थे. ब्रह्मपुत्र और उसकी कई सहायक नदियों ने अपने किनारों को तोड़कर असम राज्य के 35 जिलों में से 23 जिलों को बाढ़ से प्रभावित किया. करीब दो लाख हैक्टेयर में लगी फसलें डूब गई. इसकी वजह से 11 लाख लोग प्रभावित हुए और 28 लोगों की जान चली गई

 9 रोआनू चक्रवात

रोआनू चक्रवात श्रीलंका और भारत से होते हुए 21 मई को दोपहर के समय बांग्लादेश में पहुँचा था जिसके कारण बांग्लादेश के कई तटीय इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए है तथा कई इलाकों में जमीनें धंस गयी हैं.लगभग 24 लोगों के मारे गए तथा पाँच लाख लोगों को अपना घर बार छोड़ना पड़ा.

10 उत्तराखंड के जंगलों में आग

उत्तराखंड के जंगलों में एक महीने में आग लगने की एक हज़ार से ज़्यादा घटनाएं हुई , इनमें अब तक 1900 हेक्टेयर से ज़्यादा वनक्षेत्र तबाह हो गया.पहली बार आग बुझाने के लिए वायु सेना, थल सेना और एनडीआरएफ़ तक को लगाना पड़ा था.

आखिर कब करवट लेगी हिमालय की यह आग ​​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -