IRCTC Tatkal Booking Rules 2020: तत्काल टिकिट को जल्द बुक करने के लिए जानिये क्या है नियम
IRCTC Tatkal Booking Rules 2020: तत्काल टिकिट को जल्द बुक करने के लिए जानिये क्या है नियम
Share:

यदि आप अचानक कहीं जाने का प्लान बना लेते हैं और रेल से सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास तत्काल टिकट करने का विकल्प बचता है। रेलवे यात्रा से पहले तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है। तत्काल टिकट आप रेलवे के एप या IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे के काउंटर पर जाकर भी टिकट ले सकते हैं। तत्काल टिकट का चार्ज नॉर्मल टिकट से महंगा होता है। तत्काल टिकट सेकंड क्लास के लिए मूल किराया के 10 फीसद की दर से किराया के रूप में निर्धारित किया गया है, जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए मूल किराया का 30 फीसद है। हम इस खबर में तत्काल टिकट से जुड़े कुछ नियम बता रहे हैं।

तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले किया जाता है, इसमें AC क्लास के लिए सुबह 10 बजे का समय है, हालाँकि अन्य क्लास के लिए तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग नियम के तहत एक PNR पर चार यात्रियों के ही टिकट बुक किए जा सकते हैं। मतलब एक बार में आप 4 यात्रियों के लिए ही टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा , अगर आप नॉर्मल टिकट बुक कर रहे हैं तो आप एक साथ 6 लोगों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। पहले से कर लें ये काम- IRCTC की वेबसाइट या एप के जरिए तत्काल टिकट बुक कराते समय आप यात्रियों का नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही सेव करके रखें, ताकि तत्काल विंडो खुलते ही आप फटाफट इन डिटेल्स को एप या वेबसाइट में भर सकें। यदि , हो सके तो आप IRCTC ऐप या वेबसाइट पर अपने अकाउंट के साथ मास्टर लिस्ट तैयार कर लें।

पेमेंट ऑप्शन तैयार रखें- ऑनलाइन टिकट करते हैं तो आप इसमें मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं। तत्काल टिकट कैंसिल करने के नियम-कन्फर्म तत्काल टिकट तभी कैंसिल हो सकता है जब ट्रेन तीन घंटे की देरी से चल रही हो, या फिर ट्रेन का रूट डायवर्टेड हो गया हो। ऐसे केस में यात्री को रिफंड मिलता है। इसके अलावा तत्काल टिकट पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। 

World Bank : भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष के लिए 6 फीसद से घटाकर किया 5 फीसद किया

Gratuity के कैलकुलेशन का सही तरीका यहाँ है, जानिये कैसे और कितना मिलता है लाभ

वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस KYC के लिए लेकर आया है RBI , होंगे यह फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -