CIBIL Score खराब होने बाद भी ऐसे मिलेगा Credit Card
CIBIL Score खराब होने बाद भी ऐसे मिलेगा Credit Card
Share:

Credit Card हाल के दिनों में काफी चलन में है। वहीं आज के समय में लोग कैश से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं फिर वो चाहे रेस्टोरेंट का बिल हो या फिर किराने का बिल। आज के दौर में क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता काफी आसान हो गई है। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो जाहिर तौर पर आपके पास बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड के ऑफर से जुड़े फोन आते रहते होंगे। इसके साथ ही बैंक कर्मी आपको तमाम तरह के मुफ्त ऑफर की पेशकश करते हुए लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड देने की बात भी करते हैं। परन्तु क्या आपको पता है कि क्रेडिट कार्ड के लिए आपका CIBIL Score बेहतर होना जरूरी है। वहीं  बैंक आपको क्रेडिट कार्ड तब ही देते हैं जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है। इसके साथ ही सिबिल स्कोर को अच्छा करने के लिए 30/25/20 का फॉर्मूला जरूरी है।

सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं। यह तीन अंको से तय होता है। इससे यह पता चलता है कि आपने जो लोन लिया है उसका भुगतान समय से हुआ है या नहीं, इसके अलावा आपने पूरे ब्याज का भुगतान किया है या नहीं। वहीं इन सबकी जानकारी सिबिल स्कोर में होती है। सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 तक हो सकता है। इसके साथ ही क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। वहीं एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। वहीं आम तौर पर 700 से 900 के बीच को बेहतर सिबिल स्कोर माना जाता है। इसके साथ ही सर्टिफायड फाइनेंशियल प्‍लानर मणिकरन सिंघल कहते हैं, 'किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड पाने के लिए उसका सिबिल स्कोर बेहतर होना बेहद जरूरी है। यह व्यक्ति के पुराने लोन का एक पैरामीटर है। इससे व्यक्ति के पिछले क्रेडिट हिस्ट्री का पता चलता है। उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड देने के लिए बैंक सिबिल स्कोर के अलावा बैंक डिपाजिट भी देखते हैं। वहीं सिबिल स्कोर खराब होने पर भी क्रेडिट कार्ड तब मिल सकता है यदि क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता की बैंक से रिलेशन अच्छे हों।'

कैसे बेहतर करें सिबिल स्कोर
वहीं अपने सिबिल स्कोर को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना हो सकता है । वहीं इनमें, समय पर कर्ज का भुगतान, एक साथ कई तरह के लोन लेने से बचें, क्रेडिट लिमिट को ना होने दें पार ऐसे कुछ जरूरी बातों का ख्याल करके आप अपना सिबिल स्कोर मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ ही सर्टिफायड फाइनेंशियल प्‍लानर पंकज मथपाल ने कहा, 'बैंक सिबिल स्कोर खराब होने के बावजूद अकाउंट बैलेंस के आधार पर या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे सकते हैं।' वहीं फर्ज कीजिए आपका खाता ICICI बैंक में है और आपको उस बैंक से क्रेडिट चाहिए तो बैंक आपसे कहते हैं कि कार्ड इशू होने तक एक मिनिमम बैलेंस बनाकर रख सकते है। वहीं उन्होंने कहा कि कई बार बैंक एफडी के एवज में क्रेडिट कार्ड देते हैं। फ़िलहाल जिस बैंक में आपका एफडी है आपको उसी बैंक से क्रेडिट कार्ड मिलेगा।इसके साथ ही आप ऑनलाइन घर बैठे सिबिल स्कोर जान सकते हैं। अगर आपने क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए कई आवेदन किये हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर 25 फीसद असर डालते हैं। इसलिए इनसे बचें।

पतंजलि पर लगा 75 करोड़ का जुर्माना, GST घटने के बाद भी महंगे बेचे थे उत्पाद

इकॉनमी को 'कोरोना' से बचाने के लिए RBI का बड़ा फैसला, सिस्टम में डालेगा अतिरिक्त एक लाख करोड़

पेट्रोल डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? ऐसे चेक करें अपने शहर के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -