देश दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी ख़बरें

दावोस से लोटे प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थिक मंच  की सालाना बैठक में ‘ऐतिहासिक और सफल भागीदारी’ के बाद मंगलवार को भारत वापस आ गए. पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने आतंकवाद समेत दुनिया के समक्ष गंभीर चुनौतियों के बारे में बात की. इस दौरान उन्होंने दुनिया के कई नेताओं और उद्योगपतियों से मुलाकात की.

ओवैसी पर फेका जूता 

दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा इलाके में एक रैली को संबोधित करने के दौरान एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर एक व्यक्ति ने जूता फेंक दिया. पुलिस ने बताया कि सांसद को जूता नहीं लगा और आरोपी की पहचान कर ली गई है और उसे अभी गिरफ्तार किया जाना है.

युवाओं के लिए नोकरी उपलब्ध कराना जरुरी -उपराष्ट्रपति 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि मिडिल क्लास का विकास भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए एक अहम पहलू है. उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मध्य वर्ग का विकास आने वाले सालों में भारत की आर्थिक वृद्धि का एक अहम पहलू होगा लिहाजा वक्त की जरूरत है कि युवा आबादी के लिए नौकरी पैदा किए जाए’’

बर्फ़बारी का असर रेल और हवाई सेवा पर 

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी से ठंड बढ़ी है. वहीं, दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश और कोहरे के कारण पारा नीचे गिरा है. बदलते मौसम का असर हवाई और रेल सेवा पर भी पड़ा है

यूवक स्टंट पर पूर्व सीएम ने जताई नाराज़गी 

कश्मीर का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में एक युवक मौत को मात देने वाला स्टंट करता है और फिर खुशी मनाता है. इस वीडियो को लेकर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आई हैं वीडियो पर  उमर अब्दुल्ला ने भी अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को ट्वीट कर लिखा, "साहस दिखाने के लिए ऐसी हरकतें करना बेहद गलत है. मुझे इन युवाओं की बेवकूफी पर यकीन नहीं होता है

कुमार विश्वास का केजरीवाल बने निशाना 

आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास राज्यसभा में नहीं जाने का ग़म अब तक भुला नहीं पाए हैं. सीएम केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कुमार विश्वास ने कहा, "मेरे लफ्जों पे मरते थे वो अब कहते हैं.. मत बोलो'. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपना खून-पसीना एक कर पार्टी को खड़ा किया, नेतृत्व ने उन्हें ही किनारे कर दिया.

दिग्विजय सिंह पत्नी अमृता  के साथ सीएम के पैतृक घर पहुचे 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता सिंह की नर्मदा परिक्रमा यात्रा का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पैतृक गांव जैत पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया. शिवराज के छोटे भाई नरेंद्र चौहान ने भी उनका स्‍वागत किया. बाद में शिवराज के भाई के बुलावे पर दिग्विजय सिंह उनके घर पर चाय पीने भी पहुंचे थे.

पद्मावत पर बवाल जारी 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पद्मावत फिल्म पर लगी रोक हटाने के बाद राजस्थान और दूसरे राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. गुजरात के अहमदाबाद में कई जगहों पर तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आईं. यहां हिमालय मॉल के बाहर उपद्रवियों ने कई गाड़ियां जला दी. 

लालू की मुश्किलें बढ़ीं 

CBI कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव पर एक बड़ा फैसला सुनाया है. चारा घोटाल से जुड़े मामले में लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा हुई है. सजा चाईबासा ट्रेजरी मामले में हुई है. चाईबासा ट्रेजरी मामले में 6 आरोपियों को बरी किया जबकि लालू प्रसाद और जगन्नाथ मिश्र समेत 50 आरोपियों को दोषी माना है.

भारत और साउथ अफ्रीका तीसरा टेस्ट आज 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मुकाबला 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग में होना है. दक्षिण अफ्रीका पहले दो टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज़ पर कब्ज़ा जमा चुकी है.साउथ अफ्रीका की पिच तेज़ और उछाल भरी है इसलिए टीम इंडिया के लिए ये दौरा काफी कठिन साबित हो रहा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -