जानिए विश्व की टॉप 10 कार ब्रांड कंपनी
जानिए विश्व की टॉप 10 कार ब्रांड कंपनी
Share:

दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय आॅटोमोबाइल बाजार पर वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का एकछत्र राज है. भारत की टॉप 10 सेलिंग कारों की बिक्री में अकेली मारुति की 5 से अधिक कारें होती है. लेकिन क्या आपको पता  है कि इस कंपनी की वैश्विक आॅटो बाजार में क्या स्थिति है ? आपको बता दें जब दुनिया की टॉप 10 कार ब्रांड्स की चर्चा होती है तो इसमें भारत की एक भी कंपनी शामिल नहीं हो पाती है. दुनिया के कार बाजार पर जापान, अमेरिका और जर्मनी की कार कंपनियों का कब्जा है.

उद्योग जगत के वैश्विक स्तर पर आंकड़े पेश करने वाली एक वेबसाइट स्टैटिस्टा के मुताबिक दुनिया के कार बाजार पर सबसे बड़ा कब्जा जापानी कंपनी टोयोटा का है. वेबसाइट के ताजा आंकड़ों के अनुसार वैश्विक कार बाजार में टोयोटा की सबसे ज्यादा 9.2 फीसद हिस्सेदारी है. इसके बाद दूसरा नंबर जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन का आता है. फॉक्सवेगन 7.2 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर है. अमेरिका की कंपनी फोर्ड 6.5 फीसद के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है. वहीं, चौथे स्थान पर जापान की होंडा 5.5 फीसद के साथ और पांचवें पर तीसरी जापानी कंपनी निसान 5.4 फीसद की हिस्सेदारी है.

वहीं पूरी दुनिया में लग्जरी कारों की बिक्री करने वाली जर्मनी की कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज इस सूची में 2.7 फीसद की हिस्सेदारी के साथ 10वें स्थान पर मौजूद है. जर्मनी की एक और कार कंपनी बीएमडब्ल्यू 2.2 फीसद हिस्सेदारी के साथ 12वें स्थान पर और ऑडी 2 फीसद हिस्सेदारी के साथ 13वें स्थान पर बैठी हुई है. भारत के आधे से ज्यादा कार मार्केट पर अपना प्रभुत्व रखने वाली मारुति सुजुकी की वैश्विक स्तर पर हिस्सेदारी मात्र 1.7 फीसदी है और वह सूची में 14वें स्थान पर मौजूद है. दूसरी ओर मारुति की सहायक जापानी कंपनी सुजुकी मोटर्स 1.6 फीसद की हिस्सेदारी के साथ 17वें स्थान पर काबिज है.

अपनी पर्सनल कार से कमाए 25-30 हजार रुपए महीना

टोक्यो मोटर शो में कावासाकी की धूम

अब बाज़ार में पेट्रोल भी आएगा बीएस-VI

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -