जानिए क्यों बने होते हैं टूथपेस्ट पर रंग, सेहत से जुड़ी है बात
जानिए क्यों बने होते हैं टूथपेस्ट पर रंग, सेहत से जुड़ी है बात
Share:

टूथपेस्ट हर कोई खरीदता है और बाजार में बहुत सारे तरह के टूथपेस्ट मौजूद होते हैं. रंगबिरंगे टूथपेस्ट भी आपने देखे ही होंगे  जिससे आप आसानी से आकर्षित हो जाते हैं. लेकिन इसमें क्या आप देखते हैं इसके लेबल पर अलग अलग तरह के रनग क्यों होते हैं. नहीं सोचा तो हम आपको बता देते हैं इसके बारे में कि ऐसा क्यों होता है और उन रंगों का मतलब क्या है. इन्हें देखना कभी न भूलें नहीं तो सेहत को भारी नुकसान हो सकता है.

काला : 
आपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग की अगर कोई पट्टी देखी है तो उस टूथपेस्ट को भूल से भी नहीं खरीदना चाहिए. काला रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट में कैमिकल्स की मात्रा सबसे अधिक होती है.

लाल : 
टूथपेस्ट में अगर लाल रंग का मार्क है तो इसका मतलब है कि काले मार्क वाले टूथपेस्ट से थोड़ा बेहतर है. यानि कि इसे बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ कैमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं.

नीला : 
टूथपेस्ट में नीले रंग का मार्क बना है तो टूथपेस्ट आपके लिए काफी हद तक सुरक्षित है. नीले मार्क वाले टूथपेस्ट का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक तत्वों के अलावा इसमें मेडिकेशन भी शामिल है.

हरा : 
हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं. हरे रंग वाले मार्क का मतलब है कि टूथपेस्ट को बनान में केवल प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है. जो सेहत की दृष्टि से पूरी तरह से सुरक्षित है. 

शादी के दो दिन पहले ही विदा हो जाती है लड़की, ससुराल में रहती है इनके साथ

गर्लफ्रेंड ने सिखाया बॉयफ्रेंड को ऐसा सबक, देखकर आप भी कहेंगे 'वाह-वाह'

इस मंदिर में हिन्दू और मुस्लिम दोनों टेकते हैं माथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -