टॉन्सिल में दर्द होने पर अपनाए यह उपाय

1) मिल्क: उबलते हुए दूध में एक चुटकी हल्दी और चुटकीभर कालीमिर्च का पाउडर मिलाकर सोते समय पिएं. टॉन्सिलिटिस के दर्द से राहत दिलाने के लिए यह बहुत ही अच्छा उपचार है. इससे टॉन्सिलिटिस से होने वाले सूजन और दर्द से आराम मिलता है.

2) साधारण नमक: टॉन्सिलिटिस से होने वाले दर्द को तुरंत कम करने के लिए गर्म पानी में एक चुटकी नमक डालकर गरारा करना बहुत फायदेमंद है. फिर भी यदि आराम नही मिल रहा है तो नमक को सीधे टॉन्सिल्स पर लगाएं.

3) गाजर जूस: गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है और इसमें एंटी टॉक्सिन गुण पाया जाता है जो विषैले तत्वों और टॉन्सिलिटिस को कम करता है. यह बहुत ही अच्छा कर्मिनेटिव(वायुनाशक) है जिससे यदि कब्ज की वजह से टॉन्सिलिटिस हुआ है तो भी गाजर के जूस से फायदा होता है.

4) मेथी: लगभग एक लीटर पानी लेकर उसमे तीन चम्मच मेथी का दाना लेकर पानी को हल्का उबाल लें. इस पानी से दिनभर गरारा करें. दो दिन तक लगातार गरारा करने से आपको टॉन्सिलिटिस से आराम मिल जाएगा। यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार है.

5) अंजीर: अंजीर को पानी में उबाल कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को गले पर लगाएं. इससे आपको टॉन्सिलिटिस से होने वाले दर्द से आराम मिलेगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -