जीभ से भी जुड़े है आपके स्वस्थ जीवन के तार, बस ऐसे रखें ख्याल

जीभ से भी जुड़े है आपके स्वस्थ जीवन के तार, बस ऐसे रखें ख्याल

आपको बता दें जीभ को साफ रखना रोजाना के हाइज़ीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जीभ पर सफेद परत जमा होने से खाने का स्वाद तो खराब लगता ही है साथ ही इससे स्वास्थ्य खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डिहाइड्रेशन, एल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग आदि कई कारण होते हैं जिनसे जीभ सफेद होने की समस्या पैदा हो जाती है।

शरीर के इन अंगों को साफ़ करने में रखें विशेष सावधानी

इन उपायों का करें प्रयोग 

हम आपको बता दें हल्दी में एंटी-सेप्टीक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह जीभ पर जमा बैक्टीरिया और सफेदी दोनों से छुटकारा दिलाती है। हल्दी और नींबू का पेस्ट जीभ पर लगाकर ब्रश करने से जीभ की सफेद परत से छुटकारा देता है। नमक के पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नमक के पानी का कुल्ला करने से जीभ पर जमीं सफेद परत खत्म हो जाती है और मुंह भी स्वस्थ रहता है।

इन कारणों से होता है आपको हाई ब्लड प्रेशर, ये हैं लक्षण

यह भी है कारगार उपाय 

जानकारी के लिए आपको बता दें एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो जीभ की सफेद कोटिंग को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही यह जीभ से बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। एलोवेरा जूस से लगातार 15 दिन तक कुल्ला करने से जीभ पर जमीं सफेद परत साफ हो जाती है। इसी के साथ हल्दी में एंटी-सेप्टीक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह जीभ पर जमा बैक्टीरिया और सफेदी दोनों से छुटकारा दिलाती है। हल्दी और नींबू का पेस्ट जीभ पर लगाकर ब्रश करने से जीभ की सफेद परत से छुटकारा देता है।

इन खास उपायों के प्रयोग से गायब हो जाएगी चोट की सूजन

कैंसर के चलते फिर अस्पताल में भर्ती हुए गोवा CM, 48 घंटे तक डॉक्टरों की निगरानी

सोमवार को 35 A पर सुनवाई कर सकता है सुप्रीम कोर्ट, J & K को मिले हैं विशेष अधिकार