जल जाये जीभ तो ये चीज़ें देंगी राहत, जानें उपाय

जीभ जलना एक आम समस्या है. कई बार आप जल्दबाजी में खाने से या फिर अधिक गर्म  चाय पी लेने से आपकी जीभ जल जाती है और उसका आप कुछ भी नहीं कर पाते. इसके कारण लोगों को खाने में परेशानी होती है. जीभ जलने की वजह से छाले भी पड़ जाते हैं. साथ ही जलन और सूजन की समस्या भी हो जाती है. लेकिन अगर आप दवा नहीं लगते हैं तो आपकी ये परेशानी बढ़ जाती है. यहना हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकती हैं. 

दही खाएं:
जीभ जलने पर दही खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह आपकी बर्निंग सेंसेशन को सही करने में मदद करता है. साथ ही जीभ जलने के कारण आपके खोए हुए टेस्ट को भी वापस लाता है.

शहद:
शहद में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जीभ जलने की समस्या को कम करता है. शहद जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है और जल्द आराम भी दिलाता है. इसलिए आप पूरी जीभ पर शहद लगाएं.

चीनी खाएं:
जीभ जलने पर चीनी खाने से आपको दर्द से जल्द आराम मिलेगा. इसलिए जीभ जलने पर आप तुरंत चीनी अपने मुंह में रख लें और उसे पिघलने का समय दें. पिघलने के बाद आप तुरंत उसे निगल लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

मिंट टूथपेस्ट:
जीभ जलने पर मिंट टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी बेहतर विकल्प होता है. इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है जो जीभ पर मौजूद कोल्ड सेंसिंग नर्व को एक्टिवेट करता है. इसलिए जीभ पर मिंट टूथपेस्ट लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

वजन घटाने में मदद करता करी पत्ता, जानें इसके फायदे

महिलाओं में तनाव के होते हैं अनेक कारण, रखें ध्यान

लेस्बियन्स में होता है इन बिमारियों का खतरा, जानें क्या कहता है शोध

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -