कल इन जगहों पर चक्रवात तूफ़ान 'जवाद' मचा सकता है तबाही
कल इन जगहों पर चक्रवात तूफ़ान 'जवाद' मचा सकता है तबाही
Share:

नई दिल्ली: 'जवाद' बंगाल की खाड़ी में पैदा हो रहे एक चक्रवाती तूफान का नाम है. इसके एक्टिव होने से दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. एक रक्षा अधकारी ने इस बारें में कहा है कि तटरक्षक ने समुद्र में जानमाल की सुरक्षा के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए है. जहाजों और विमानों को मौसम के बारे में चेतावनी देने के कार्य में लगाया जा चुका है. पश्चिम बंगाल सरकार ने बोला है कि उसने तटीय क्षेत्र में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीम और राज्य आपदा मोचन बल की दो टीम तैनात करने का निर्णय कर लिया है. साथ ही निचले क्षत्रों में रह रहे लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है.

कितना खतरनाक है चक्रवाती तूफान जवाद?: मौसम विभाग ने बोला है कि दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न वायु दाब के गहरे अवदाब में तब्दील होने और जिसके उपरांत चक्रवाती तूफान का रूप धारण करने का अनुमान है.  जहां शनिवार को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तरी आंध्र प्रदेश तट-दक्षिण ओडिशा तट शनिवार सुबह पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा  है.  मौसम विभाग ने यह भी बोला है कि इसके प्रभाव से शनिवार को पूर्वी मिदनापुर में एक या 2 स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी, जबकि पश्चिमी मिदनापुर,झारग्राम और हावड़ा में भारी वर्षा होने का अनुमान है.

क्यों इस तूफान का नाम 'जवाद' रखा गया?: जहां इस बात का पता चला है कि सऊदी अरब के सुझाव पर इस तूफान का नाम 'जवाद' रखा गया है. जवाद एक अरबी शब्द है, जिसका अर्थ 'उदार' होता है.  बोला जा रहा है कि पहले आए चक्रवाती तूफानों की तुलना में ये चक्रवात अधिक तबाही नहीं मचाएगा और जिसका आम जनजीवन पर कोई खास  प्रभाव नहीं होने वाला है. हालांकि IMD यानी भारतीय मौसम विभाग ने बोला है कि चार दिसंबर की सुबह हवा की गति अधिकतम 100 किमी प्रति घंटा होगी.

रामनगरी को मिली बम से उड़ाने की धमकी, प्रशासन में मचा हड़कंप

पेट्रोल की बढ़ती कीमत पर कोई लगाम नहीं, जानिए क्या है आज का भाव

Omicron India: 6 लोग ओमिक्रोन पॉजिटिव, दिल्ली-हैदराबाद से जामनगर तक दहशत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -