कल बंद रहेगा शेयर बाजार, फिर भी 1 घंटे होगी ट्रेडिंग
कल बंद रहेगा शेयर बाजार, फिर भी 1 घंटे होगी ट्रेडिंग
Share:

कल 24 अक्टूबर को दिवाली के अवसर पर शेयर बाजार (Stock Market) में छुट्टी (Diwali Holiday) रहेगी। मगर निवेशकों को छुट्टी के दिन भी एक घंटे के लिए ट्रेडिंग करने का अवसर प्राप्त होगा। जी हां, शेयर बाजार में दिवाली के अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा है, जिसके तहत घंटे भर के लिए बाजार को ओपन किया जाता है। ये एक परंपरा के रूप में लंबे वक़्त से जारी है।

दिवाली का त्यौहार हिंदू नव वर्ष कैलेंडर के आरम्भ का प्रतीक है। पूरे भारत में इस उत्सव को धन, समृद्धि एवं सौभाग्य के स्वागत के लिए सबसे शुभ समय माना जाता है। ऐसे में शेयर बाजार निवेशक (Share Bazar Investors) भी इस दिन को निवेश का आरम्भ करने के लिए बहुत खास मानते हैं तथा एक घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) में जमकर दांव लगाते हैं। इन्वेस्टर्स का मानना है कि इस दिन निवेश करके पूरी साल फायदा होता है। इसी धारणा के चलते वर्षों से शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा चल रही है। 

स्टॉक एक्सचेंज दिवाली की छुट्टी के दिन सोमवार 24 अक्टूबर 2022 को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक एक घंटे के खास मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलेंगे। ब्लॉक डील सेशन 5.45 बजे से 6 बजे तक रहेगा, जबकि प्री-ओपनिंग सेशन शाम 6 बजे से लेकर 6.08 बजे तक होगा। पुराने आंकड़ों को देखें तो शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के चलते शानदार तेजी देखी जाती रही है। इस बार भी उम्मीद है कि इस विशेष ट्रेडिंग में सेंसेक्स 60 हजार के पार निकलेगा। 

'जनता का अपमान मत कीजिए', 'रेवड़ी' वाले PM मोदी के बयान पर बोले केजरीवाल

भरी महफ़िल में पत्नी संग रोमांटिक हुए गोविंदा, वायरल हुआ VIDEO

चलती ट्रेन में ही गंदी हरकत करने लगा कपल, देखने वालों को आ गई शर्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -