कल देश को मिलेगा अब तक का सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे, PM मोदी करेंगे लोकार्पण
कल देश को मिलेगा अब तक का सबसे हाईटेक एक्सप्रेस-वे, PM मोदी करेंगे लोकार्पण
Share:

कल 12 मार्च को PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे (Bengaluru-Mysuru Expressway) को देश को समर्पित करने वाले है. 118 किमी लंबी इस बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे परियोजना को लगभग 8480 करोड़ रुपये की कुल लागत से बनाया जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे बेंगलुरु और मैसूर के बीच यात्रा के वक़्त  को लगभग 3 घंटे से घटाकर केवल 75 मिनट करने वाला है. बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे परियोजना में NH-275 के बेंगलुरु- निदाघट्टा-मैसूर खंड को छह लेन का भी बनाया गया है.

खबरों का कहना है कि 118 किलोमीटर लंबी परियोजना को लगभग 8,480 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित करने का काम किया गया. बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे एक्सप्रेसवे के बनने से बेंगलुरु और मैसूर के मध्य  यात्रा का समय लगभग 3 घंटे से घटकर केवल 75 मिनट रहने वाला है. यह इलाके में सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक औजार के रूप में कार्य  करने वाला है.

बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे के अधिकांश हिस्से वाहनों के आवागमन के लिए खोला जाने वाला है. फरवरी में 7 किलोमीटर लंबे श्रीरंगपटना बाईपास के खुलने के उपरांत ये परियोजना पूरी हो चुकी है. श्रीरंगपटना बाईपास 28 जनवरी को यात्रियों के लिए खोल दिया गया था. जबकि एक अन्य महत्वपूर्ण लिंक मांड्या बाईपास को उससे 3 दिन पहले खोला गया था.

बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे में 8 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर, नौ बड़े पुल, 42 छोटे पुल, 64 अंडरपास, 11 ओवरपास, चार रोड-ओवर-ब्रिज (आरओबी) और 5 बाईपास शामिल हैं. इस एक्सप्रेसवे में बिदादी (7 किमी.), रामनगर और चन्नापटना (22 किमी.), मद्दुर (7 किमी.), मांड्या (10 किमी.) और श्रीरंगपटना (7 किमी.) जैसे 6 बाईपास शामिल हो चुके हैं. बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे बेंगलुरु के बाहरी इलाके में NICE रोड के पास से शुरू होता है और मैसूर में बाहरी रिंग रोड जंक्शन के पास समाप्त हो चुका है.

कर्नाटक दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मैसूर-खुशालनगर फोर लेन हाईवे का शिलान्यास भी करने वाले है. 92 किलोमीटर में फैली इस परियोजना को लगभग 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित भी किया जाने वाला है. यह परियोजना बेंगलुरु के साथ खुशालनगर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रोल्ड अदा करने वाली है. इससे यात्रा के समय को लगभग 5 से घटाकर केवल 2.5 घंटे करने में सहायता करने वाली है.

मुख्यमंत्री के लिए आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले कांग्रेसी नेता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

यूपी के जालौन में नींव की खुदाई पर निकला खजाना

मानपुर में हुआ भीषण हादसा, हुई 2 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -