'आने वाला कल हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का है': राज्यपाल मंगुभाई पटेल

'आने वाला कल हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का है': राज्यपाल मंगुभाई पटेल
Share:

इंदौर:- राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि शासन की तमाम योजनाओं से नागरिकों को परिचित कराना तथा उनसे लाभ प्राप्त कर समृद्धि की तरफ बढ़ने के लिए प्रेरित करने में जनसंपर्क कर्मियों का प्रमुख योगदान रहता है। जनसंपर्क विभिन्न संगठनों और जनता के बीच कड़ी के तौर पर तमाम मुद्दों एवं दिक्कतों को शासन तक पहुँचाने का कार्य कर रहा है। आमजन को सूचनाएँ देकर, ज्ञानवर्द्धन कर सशक्त बनाने में जनसंपर्क अहम किरदार निभाता है। राज्यपाल गत दिवस कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ़ इंडिया की 44वीं ऑल इंडिया पब्लिक रिलेशंस कॉफ्रेंस के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि योजनाओं के निर्माण और क्रियान्वयन में जनसंपर्क की अहम भूमिका है। मध्यप्रदेश में जनसंपर्क विभाग युवा, महिला, किसान, जनजातीय एवं अनुसूचित जाति समेत विभिन्न समुदाय को योजनाओं से परिचित करा कर अधिकतम लोगों तक हितलाभ पहुँचाने में प्रभावी कार्य कर रहा है। योजनाओं को समुदाय से जोड़ कर जनसंपर्क ने विकास को ऊँचाई दी है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि पब्लिक रिलेशंस सॉसाइटी ऑफ़ इंडिया ने सतत तौर पर राष्ट्र एवं समाज से जुड़े मुद्दों पर कार्य किया है। सोसाइटी देश में राष्ट्रीय एकात्म एवं विचारों की सौहार्दता को प्रोत्साहित करने के लिए "एक राष्ट्र- एक संकल्प- एक स्वर" की भावना को सशक्त करने के संकल्प को लिए हुए है। भारत को एकजुट करने एवं राष्ट्रीय भावनाओं को जगाने की कोशिश भी इस अभियान में सम्मिलित हैं।

राज्यपाल पटेल ने कांफ्रेंस के विषय "आत्मनिर्भर भारत : जनसम्पर्क की भूमिका" की सराहना करते हुए कहा कि भारत दुनिया के युवा देशों में से एक है। केंद्र सरकार ने युवा शक्ति को शिक्षा एवं कौशल विकास के अवसर देकर, प्रगति के पथ पर अग्रसर करने का संकल्प लिया है। आने वाला कल हमारे कर्मठ प्रधानमंत्री मंगुभाई नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का है। उन्होंने उम्मीद की कि शासन की कोशिशों के साथ पीआरएसआई के संकल्प का समन्वय भारत को एक नई पहचान दिलाने में सफल होगा। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में जनसंपर्क के जरिए तेज़ी से बदल रहे हैं। जनसंपर्क बुद्धिजीवियों को इस विषय में भी कार्य करना जरूर है, जिससे जन-कल्याणकारी कार्यों में जनसंपर्क का प्रभावी इस्तेमाल किया जा सके। पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ़ इंडिया, जनसम्पर्क और लोक संचार की शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में विश्वविद्यालय एवं संस्थानों का मार्गदर्शन करे। राज्यपाल ने जनसंपर्क के कई क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कार प्रदान किए तथा पुरस्कृत व्यक्तियों को बधाई दी। कार्यक्रम में सांसद मंगुभाई उदयप्रताप सिंह ने जनसंपर्क की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि जनसंपर्क से प्रजातंत्र मज़बूत होता है। वरिष्ठ पत्रकार मंगुभाई गिरिजा शंकर, पीआरएसआई चेयरमेन मंगुभाई डॉ. अजीत पाठक और मंगुभाई दिलीप चेरियन ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन पीआरएसआई के भोपाल चेप्टर चेयरमैन मंगुभाई पुष्पेन्द्र पाल सिंह ने दिया।

4 बच्चों की मां पर आया युवक का दिल, साथ रहने से किया इंकार तो उठा लिया ये खौफनाक कदम

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा से दो इनामी नक्सली गिरफ्तार

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -