महत्वपूर्ण गुणों से भरपूर है ये लाल सेवफल
महत्वपूर्ण गुणों से भरपूर है ये लाल सेवफल
Share:

आमतौर पर स​ब्जियों में उपयोग होने वाले टमाटर को मुख्य सब्जियों में गिना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके भोजन में शामिल टमाटर एक फल है। जी हां वैज्ञानिक नजरिए से इसकी परिभाषा एक फल के रूप में की गई है। 

घर में बनाएं अपनी ब्लीचिंग क्रीम

 
आॅक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी टमाटर को एक फल के नाम से लिखा गया है, बॉटनी के प्रोफेसर डॉक्टर प्रमोद पाटिल के अनुसार टमाटर सोलेनेसी फैमिली में आता है, क्यूं​कि जो पुष्प से अंडाशय से पैदा होता है और जिसमें बीच होते हैं असल में वही फल होता है और टमाटर भी इसी प्रकार से पैदा है। कैंब्रिज डिक्शनरी में भी टमाटर को एक फल के रूप में शामिल किया गया है उसके अनुसार टमाटर में बीज पाए जाते हैं और इसे सब्जी के रूप पकाया जाता है। 

शाइनी और लंबे बाल पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मनुष्य की बीमारियों में लाभदायक टमाटर में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने के गुण हैं, जैसे ब्रेस्ट, ब्लेडर, स्टमक, गुर्दा, ओवरी, पेनक्रियाज और प्रोस्टेट कैंसर में टमाटर काफी लाभदायक साबित होता है। यहां बता दें कि टमाटर में लाइकोपीन नामक केमीकल होता है जो मनुष्य शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। इसके अलावा ये शुगर और हद्य रोगों के लिए भी लाभदाई है। अमेरिका में विज्ञान के शोधकर्ता लाइकोपीन केमीकल पर अपना शोध भी कर रहे हैं।

सनटैन की समस्या को दूर करते हैं यह आसान तरीके

घर में बनाइए स्वादिष्ट पनीर पसंदा

शाम की चाय के साथ बनाएं टेस्टी पालक कॉर्न कटलेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -