देश के उत्तरी राज्यों में टमाटर, प्याज और दाल जैसी जिंसों की बढ़ेगी सप्लाई
देश के उत्तरी राज्यों में टमाटर, प्याज और दाल जैसी जिंसों की बढ़ेगी सप्लाई
Share:

नई दिल्लीः देश में आवश्यक वस्तुओं की महंगाई की निगरानी के लिए बनाई गई हाई लेवल कमेटी राजधानी दिल्ली प्रक्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तरी राज्यों में टमाटर, प्याज और दाल जैसी जिंसों के सप्लाई को बढ़ाने का निर्णय लिया है। समिति की बैठक में राजधानी दिल्ली में शनिवार से ही टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसकी पहली खेप के शनिवार शाम तक पहुंच जाने की उम्मीद है। मॉनिटरिंग कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

इसमें सबसे ज्यादा चर्चा टमाटर की महंगाई को लेकर हुई। राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में टमाटर की पर्याप्त आपूर्ति का फैसला लिया गया है। सूत्रों के अनुसार, यहां के लिए टमाटर की पहली खेप आंध्र प्रदेश के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों से रवाना हो चुकी है। मदर डेयरी की दुकानों से टमाटर 55 रुपये प्रति किलो से अधिक मूल्य पर नहीं बेचा जाएगी। कृषि मंत्रालय के अफसरों ने बैठक में बताया कि मानसून की ज्यादा बारिश का कोई असर टमाटर की खेती अथवा उत्पादन पर नहीं पड़ा है।

कर्नाटक के कोलार क्षेत्र से टमाटर की आपूर्ति बेंगलुरु मंडी में हो रही है। बैठक में उपभोक्ता सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव के साथ कृषि मंत्रालय के आला अफसरों ने हिस्सा लिया, जिसमे हॉर्टिकल्चर कमिश्नर के साथ नैफैड के प्रबंध निदेशक भी मौजूद थे। टमाटर, प्याज और दाल की आपूर्ति के बारे में नैफेड के प्रबंध निदेशक को दो दिनों में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है।

टमाटर की उपलब्धता के बारे में हॉर्टिकल्चर कमिश्नर को उत्पादक क्षेत्रों का पता लगाने को कहा गया है। टमाटर और प्याज की मांग उत्तर प्रदेश से भी आ रही है, जहां कीमतें बहुत अधिक बढ़ी हुई हैं।प्याज को लेकर नैफेड ने बैठक में बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से कई तरह की मुश्किलें पैदा की जा रही हैं। दिल्ली पहुंचे प्याज भरे ट्रकों को राज्य सरकार के अफसर क्वालिटी के नाम पर रिजेक्ट कर रहे हैं। जबकि उनके अफसर उत्पादक मंडियों में ही उसे जांचते हैं। नैफेड ने सभी राज्यों से 16 रुपये किलो की दर से प्याज खरीदने की पेशकश की है।

देश में अरबपतियों की संख्या में आई गिरावट, मगर संपत्ति में हुई वृद्धि

पीएमसी बैंक घोटाले के लिए अनुराग ठाकुर ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार

गोल्डमैन सैश ने भी भारत के विकास दर को अनुमान घटाया, बताई यह वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -