घर पर टोमेटो फेशियल से पाएं निखार, जानें इसके स्टेप्स

घर पर टोमेटो फेशियल से पाएं निखार, जानें इसके स्टेप्स

टमाटर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं. इसके बारे में आपने पढ़ा ही होगा. विशेष रूप से जब यह त्वचा को गोरा बनाने की बात आती है. ब्राइट और फेयर स्किन टोन को पाने के लिए टमाटर फेशियल सबसे सेफ और प्रभावी तरीका है. घर पर 15 मिनट का फेशियल जो आपको पार्लर में किए जाने वाले फेशियल की तुलना में काफी बेहतर परिणाम दे सकता है. टमाटर के उपयोग से आप स्किन को ग्लोइंग  बना सकती हैं. जानते हैं किस तरह करें टोमेटो फेशियल. 

कभी-कभी स्किन को पैम्पर करने के लिए फेशियल कराने के लिए पार्लर जाना ठीक है. लेकिन अगर आप अपनी स्किन पर तुरंत ग्लो चाहती हैं, तो टमाटर फेशियल को आजमाएं. 

स्टेप.1 क्लीजिंग
फेशियल के पहले स्टेप में हम क्लीजिंग करते हैं इसके लिए हमें टमाटर के गूदे और कच्चे दूध की जरूरत होती है. इन दोनों को एक साथ मिलाएं और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर कॉटन पैड की हेल्प से लगाएं.

स्टेप-2 स्क्रबिंग
फेशियल के दूसरे स्टेप में आपको स्क्रबिंग करना होता है. इसके लिए आधा टमाटर लें और कटे हुए हिस्से पर चीनी डालें. फिर अपने चेहरे पर इस टमाटर और चीनी के स्क्रब से धीरे से मसाज करें. इस स्टेप में आपको बहुत ज्यादा तेज नहीं करना है. नहीं तो चीनी के दाने स्किन को परेशान कर सकते हैं.

स्टेप-3 स्टीमिंग
टमाटर फेशियल के तीसरे स्टेप स्टीमिंग करनी चाहिए. इसके लिए इलेक्ट्रिक फेशियल स्टीमर को लें और इसे लगभग 5 मिनट तक गर्म होने दें. अपने चेहरे को लगभग 5 से 7 मिनट तक स्टीम करें.

स्टेप-4 मास्क 
टमाटर फेशियल के चौथे स्टेप में आपको पैक बनाने के लिए टमाटर का गूदा, चंदन पाउडर और शहद की जरूरत होती है. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाएं. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक सूखने दें. अपने चेहरे को नॉर्मल नल के पानी से धोएं और अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र या एलोवेरा जैल को लगाएं.

आसान और देसी नुस्खे दूर करेंगे आपके पीरियड्स का दर्द

हर छोटे मोटे घाव को भर देंगे ये तरीके, ना करें नज़र अंदाज़