दिमाग को तेज बनाता है टमाटर
दिमाग को तेज बनाता है टमाटर
Share:

शरीर के साथ साथ दिमाग का स्वस्थ रहना भी बहुत ज़रूरी होता है, पर उम्र के बढ़ने के साथ ही हमारे दिमाग के सेल्स सिकुड़ने लगते है जिससे इनको बहुत नुकसान पहुँचता है, आज के समय में तो सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी दिमाग के कमज़ोर होने की समस्या का शिकार हो रहे है. जिसके कारण वो कम उम्र में ही डिप्रैशन का शिकार हो जाते है, अगर आप भी बार बार भूल जाते है तो इसका मतलब ये है की धीरे धीरे आप भी दिमागी कमज़ोरी का शिकार हो रहे है. ऐसे में आपको कुछ खास आहारों का सेवन करने की ज़रूरत है इन आहारों के सेवन से आपका दिमाग तेज हो जायेगा. 

1- पालक में भरपूर मात्रा में नेचुरल रूप से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, पालक में भरपूर मात्रा में  आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते है जो याद रखने की क्षमता को बढ़ाते है और खून को  दिमाग से लेकर शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाने का काम करते है.  

2- अलसी के बीज भी याद रखने की क्षमता को  बढ़ाने का काम करते है, अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते है अगर आप अलसी के बीजों को दही का सेवन करते है तो इससे दिमाग तेज होता है. 

3- अगर आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते है  तो नियमित रूप से टमाटर को सलाद के रूप में खाये. टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो रैडिकल कणों से हमारे शरीर को बचाने का काम करता है, और साथ ही हमारे दिमाग की कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करता है.  

 

आँखों के लिए फायदेमंद होता है घी का सेवन

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में गर्म पानी पीने के फायदे

पेट की चर्बी को कम करती है पुदीने की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -