12 साल की उम्र में जयसुधा ने अपने अभिनय से हासिल किया अलग मुकाम
12 साल की उम्र में जयसुधा ने अपने अभिनय से हासिल किया अलग मुकाम
Share:

लोकप्रिय टॉलीवुड अभिनेत्री जया सुधा का आज ही दिन जन्म हुआ था। 17 दिसंबर 1958 को जन्मे जयसुधा मुख्य रूप से तेलुगु अभिनेत्री हैं, हालांकि उन्होंने तमिल, हिंदी, मलयालम, कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। वह चेन्नई में पैदा हुई थीं, लेकिन उनकी मातृभाषा तेलुगु है। जयसुधा ने 12 साल की उम्र में टॉलीवुड में प्रवेश किया, यह फिल्म 1972 में 'पंडन्ती कपूरम' है। उन्होंने 1973 में बालाचंदर के निर्देशन में कई फिल्मों में काम किया, 1973 में 'सौतन ननिरकिरेन', 1974 में 'नान अवनिलाई' और 'अपूर्वा रागानंगल'। 

1975 में तेलुगु फिल्म 'लक्ष्मण रेखा' में नायिका के रूप में जयसुदा की पहली भूमिका, यह वास्तव में 'ज्योति' में शीर्षक भूमिका थी, जया भादुड़ी द्वारा अभिनीत हिंदी फिल्म मिली की रीमेक थी। इसने उन्हें तेलुगु फिल्मों में एक बड़ा स्टार बना दिया। उन्हें "सहज नाटी" शीर्षक दिया गया है जिसका अर्थ है 'सहज और जीवंत अभिनेत्री। वही जयसुधा को एक ब्रेक मिला जब उन्होंने 1977 में 'अदावी रामुडु' में अभिनय किया, जिसने बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने 1981 में प्रेमभिषेकम जैसी मूल तेलुगु फिल्मों में नवीनता की कमी को दिखाया। 

वही वह इतनी प्रसिद्ध अभिनेत्री बन गईं कि उन्होंने 1982 में एक फिल्म 'जयसुधा' में अभिनय किया, जिसका नाम उनके नाम पर रखा गया। उनकी प्रसिद्धि ने निर्माताओं को उनकी बहन सुभाषिनी को कुछ फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभाने की अनुमति दी, जिसमें उन्होंने 1978 में 'शिवरंजनी' और 'मेघसंदेशम' 1983 में अभिनय किया। जयसुधा ने 225 तेलुगु फिल्मों में अभिनय किया और एक साल में उन्होंने 24 फिल्में रिलीज कीं। जयसुधा कुछ फिल्मों की प्रोड्यूसर भी हैं, वे 1987 में 'कंचना सीता', 1990 में 'कालीकालम', 1990 में 'मेरा पति सिर्फ मेरा है', 1992 में 'अदरुस्तम', 1993 में 'विंता कोडलू', 1999 में 'हैंड्स अप' हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, सरकार एक और बड़ी त्रुटि में भूल करने वाली है जिससे कई जीवन खतरें में पड़ेंगे

जब ऑन स्क्रीन रजनीकांत के बेटे बने थे ऋतिक रोशन, राकेश रोशन ने भी फिल्म में निभाई थी भूमिका

भारतीय मां के रूप में दिखाई दी सपना चौधरी, बेटे के साथ शेयर की ये प्यारी तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -