सरकार जल्द कम करेगी टोल टेक्स की दरें, अब ज़ेबे होंगी कम ढीली
सरकार जल्द कम करेगी टोल टेक्स की दरें, अब ज़ेबे होंगी कम ढीली
Share:

वैसे तो हर रोज देशभर के सभी टोल प्लाजा पर अगले साल से टोल की दरें कम करने की तैयारी हो चुकी है.  वही इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल दरें कम करने के लिए ड्राफ्ट भी तैयार कर चुके है. वही सरकार फिलहाल कुल किमी के दस गुना के हिसाब से टोल टैक्स वसूलती है। वहीं इसमें संशोधन होने से आम जनता की जेब पर कम बोझ बढ़ेगा.

अब पांच गुना वसूला जाएगा टैक्स: मिली जानकारी के अनुसार एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय टोल टैक्स की दरों में कटौती करने वाला है. इसके लिए मसौदा भी तैयार हो चुका है। सूत्रों का कहना है कि पहले स्ट्रक्चर की लंबाई के अनुसार दस गुना टैक्स वसूला जाता था लेकिन अब नया नियम आने पर पांच गुना टैक्स वसूला जाएगा।  

ये है टोल का गणित: मिली जानकारी के मुताबिक अगर किसी एक्सप्रेस-वे पर सात किलो मीटर लंबी एलिवेटेड रोड है, तो दस गुना के हिसाब से चालकों से 70 किलोमीटर का टोल वसूला जाता था। लेकिन अब नए नियम के अनुसार चालकों से पांच गुना के हिसाब से ही टोल वसूला जाएगा। यानी अब चालक 35 किमी का ही टोल देंगे। टोल की दरें सिर्फ एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर के लिए ही कम की जाएंगी। वहीं, सामान्य सड़कों के लिए टोल दरों में में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है.

एनएचआई अधिकारी ने क्या कहा? एनएचआई अधिकारी ने नए टोल नियमों को लेकर कहा कि इस साल के आखिर में या अगले साल के शुरुआत में इसे लागू कर दिया जाएगा। इस नियम के आने के बाद लोगों को टोल भरने में काफी राहत मिलने वाली है। सरकार अगर यह नियम लागू करती है तो शहरों के अंदर बनी एलिवेटेड रोड्स पर काफी सहूलियत मिलेगी और लोगों को कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। साथ ही सड़कों पर से बोझ भी कम होगा। क्योंकि लोग पैसे बचाने के चक्कर में एलिवेटेड रोड्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो इससे उनका प्रयोग करने वालों की संख्या बढ़ जाएगी. 

EICMA 2019 में रॉयल इनफील्ड ने पेश किया अपनी इस बाइक का नया एडिशन, जाने यहाँ

किआ मोटर्स ने शेयर की अपकमिंग कार की तस्वीरें, कोरियन मार्किट में हो चुकी लांच

बॉलीवुड स्टार दिशा पाटनी ने खरीदी ये कार, कई बॉलीवुड स्टार्स है इस कार के दीवाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -