नेशनल हाईवे के लिए टोल फ्री नंबर 1033 जल्द होगा जारी
नेशनल हाईवे के लिए टोल फ्री नंबर 1033 जल्द होगा जारी
Share:

राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर साल बहुत से सड़क हादसे होते हैं. यूं तो राष्ट्रीय राजमार्ग का नेटवर्क, देश के सड़क नेटवर्क का केवल 2 फ़ीसदी है. लेकिन इस पर होने वाले सड़क हादसे, कुल हादसों की तुलना में 30 फ़ीसदी हैं.  इसलिए सरकार ने तय किया है कि एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए टोल फ्री नंबर 1033 तय किया है.

यह नंबर फरवरी माह के पहले हफ्ते में लांच किया जा सकता है. यह टोल फ्री नंबर लाने  का उद्देश्य है कि इसकी मदद से हाईवे पर होने वाले सड़क हादसों में लोगों को जल्द से जल्द मदद पहुंचाई जा सके. सूत्रों के अनुसार इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और एनएचएआई ने सभी हाईवे पर जियोग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम की मैपिंग का काम पूरा कर लिया है. इसके द्वारा कहीं से भी कॉल करके हादसे की सूचना देने पर, कॉलर की लोकेशन पता चल जाएगी. इससे उस व्यक्ति तक मदद पहुंचाने में शीघ्रता की जा सकेगी.

इसके अलावा क्रेन को भी मौके पर पहुंचाया जा सकेगा. सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, यदि सड़क हादसे में  लोगों को तुरंत मदद मिल जाए, तो करीबन 50 फ़ीसदी लोगों की जान बच सकती है. टोल फ्री नंबर पर कॉल करने पर, तुरंत संबंधित लोगों को खबर कर दी जाएगी, जिससे हादसे का शिकार हुए लोगों को तुरंत मदद मिल सके और लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सके.

कांस्टेबल के साहस से बची व्यापारी की जान

सचिन का क्लोन किस टीम से आईपीएल खेलेगा

वित्त मंत्री ने दिए जीएसटी दरों में और कमी होने के संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -