सहिष्णु देशों में भारत ने पाया चौथा स्थान : सर्वे

Apr 26 2018 05:08 PM
सहिष्णु देशों में भारत ने पाया चौथा स्थान : सर्वे

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक़, हमारा देश भारत सहिष्णु देशों की सूची में इस समय चौथे नंबर पर मौजूद हैं. भारत ने यहां अमेरिका, फ़्रांस जैसे बड़े देशों को भी पछाड़ दिया हैं. वहीं भारत से आगे पड़ोसी मुल्क चीन, कनाडा और मलेशिया का स्थान हैं. इस वर्ष की शुरुआत में Ipsos MORI द्वारा एक सर्वे किया गया था, जहां 27 देशों में से करीब 20 हजार लोग इंटरव्यू का हिस्सा बने थे. जहां सर्वे की कोशिश थी कि वे ऐसे तथ्य सर्वे के माध्यम से बाहर ला सके जो नागरिकों के मुताबिक मतांतर या समाज को बांटते हैं. 

इस सर्वे में 63 प्रतिशत भारतीयों ने पृथक-पृथक पृष्ठभूमि के तहत संस्कृति या दृष्टिकोण वाले लोगों के पॉइंट पर भारत को सहिष्णु देश की शेरनी में रखा. और भारत को यह इन देशों में चौथा स्थान मिला. भारत जहां इस सूची में चौथे स्थान पर रहा. तो वहीं सबसे निचले स्तर पर हंगरी ने जगह बनाई. सर्वे में यह पाया गया कि हंगरी के लोग अपने देश को सबसे कम सहिष्णु मानते हैं. हंगरी जहां अंतिम स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा. तो वहीं इसके बाद सबसे कम सहिष्णु देशों की सूची में साउथ कोरिया और ब्राजील ने जगह बनाई. 

हम भारतीयों की अपनाने की संस्कृति...

सर्वे के मुताबिक, करीब 53 प्रतिशत भारतीयों ने माना कि अलग संस्कृति, विचारों और पृष्ठभूमि में रहने से और लोगों के बीच लगातार घुलते मिलते रहने से आपसी समझ और सम्मान बढ़ता हैं. 

आसाराम के नाम पर रखे बस स्टॉप का नाम बदलने की मांग

कुशीनगर हादसा: मुआवजें का एलान, सियासत शुरू

पोर्न बंद करने के लिए मंत्री ने दिया ये तर्क