Tokyo Olympics: दान के 32 किलो सोने से बने मेडल, जानें 1 गोल्ड मेडल में कितना होता है 'सोना' ?
Tokyo Olympics: दान के 32 किलो सोने से बने मेडल, जानें 1 गोल्ड मेडल में कितना होता है 'सोना' ?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते एक साल के लिए स्थगित किए गए टोक्यो ओलंपिक (Tokyo 2020) के आरंभ होने में अब गिनती के ही दिन शेष हैं. पूरे विश्व के एथलीट्स जिंदगी के कई साल केवल इसी एक लक्ष्य पर लगा देते हैं कि वो कैसे ओलंपिक के पोडियम तक पहुंचे. मेडल खिलाड़ी की वर्षों की मेहनत, त्याग और समर्पण का प्रतीक होता है. ओलंपिक में पदक जीतना ही आपने आप में बड़ी उपलब्धि होती है. किन्तु खेलों के इस महासमर में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी का सपना गोल्ड जीतने का ही होता है. इस दफा के ओलंपिक इसलिए भी खास हैं. क्योंकि मेडल तैयार करने में आवाम का सहयोग लिया गया है.

ओलंपिक मेडल्स को तैयार करने में टोक्यो 2020 की आयोजन समिति (Tokyo 2020) ने पूरे जापान से उपयोग किए गए मोबाइल फोन जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एकत्रित किया. इसके लिए 'टोक्यो 2020 मेडल प्रोजेक्ट' आरंभ किया गया था. देश के नागरिकों से अप्रैल 2017 से मार्च 2019 के बीच विभिन्न राज्यों की म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने लगभग 78,985 टन इस्तेमाल किए गए इलेक्ट्रॉनिक आयटम्स, एकत्रित किए. इसमें मोबाइल फोन भी शामिल हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि पदक तैयार करने में आयोजन समिति ने लोगों से कुल 32 किलो सोना, करीब 3500 किलो चांदी और 2200 किलो पीतल एकत्रित किया. एकत्रित किए गए इन धातुओं से कुल 5 हजार मेडल बनाए गए हैं. टोक्यो 2020 की आयोजन समिति को लोगों से भले ही 32 किलो गोल्ड मिला हो. किन्तु मेडल पूरी तरह सोने के नहीं बने हैं. इसमें नाममात्र का गोल्ड उपयोग किया गया है. मेडल पर सिर्फ सोने का पानी चढ़ाया गया है.

गोल्ड मेडल में कितना होता है गोल्ड ?
टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों को जो स्वर्ण पदक दिया जाएगा. वो असल में चांदी से बना होगा. 556 ग्राम के स्वर्ण पदक को तैयार करने में सिर्फ 6 ग्राम सोने का उपयोग हुआ है. इस पदक पर सोने की प्लेटिंग की गई है. अंतिम बार 1912 के स्टॉकहोम ओलंपिक में खिलाड़ियों को असली स्वर्ण पदक दिए गए थे. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ की मौजूदा गाइडलाइन के अनुसार, स्वर्ण पदक में कम से कम 6 ग्राम सोना होना चाहिए. यानी मेडल में अधिक हिस्सा चांदी का ही होता है. इसके साथ ही पदक कम से कम 60 मिमी व्यास और 3 मिमी मोटे होने चाहिए. टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों को जो रजत पदक दिया जाएगा, उसका वजन 550 ग्राम होगा. वहीं, कांस्य पदक का वजन 450 ग्राम होगा. ब्रॉन्ज मेडल तैयार करने में 95 फीसदी कॉपर और 5 फीसदी जिंक का उपयोग होता है.

इस बार टोक्यो ओलंपिक में नहीं खेलेंगे रोजर फेडरर

एसएएपी के पूर्व अध्यक्ष मोहन अब नहीं

विंबलडन मैचों में धड्ड्ले से हो रही सट्टेबाजी के लिए जारी हुए जांच के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -