टोक्यो ओलंपिक 2021: भारतीय पहलवान अंशु मलिक और सोनम मलिक की जगह हुई सुरक्षित
टोक्यो ओलंपिक 2021: भारतीय पहलवान अंशु मलिक और सोनम मलिक की जगह हुई सुरक्षित
Share:

टोक्यो ओलंपिक 2021 में, भारत को पहलवान संदीप सिंह मान और सोनम मलिक से एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग मैच में क्वालीफाई करने की उम्मीद है। महाद्वीपीय घटना भारतीय पहलवानों के लिए टोक्यो 2020 के लिए ओलंपिक कोटा अर्जित करने का एक अवसर है। इस उम्मीद में कि पहलवान अंशु मलिक (महिला 57 किग्रा) और सोनम मलिक (महिला 62 किग्रा) ने फाइनल में प्रवेश करने के बाद टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल में अपने स्थान की गारंटी दी। 

शनिवार को यहां एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में उनकी संबंधित श्रेणियां। यहां यह ध्यान रखना होगा कि प्रत्येक भार वर्ग में शीर्ष दो ओलंपिक कोटा स्थान के लिए पात्र हैं। 57 किग्रा के फाइनल में, 19 वर्षीय अंशु का सामना मंगोलिया के खोंगोरजुल बोल्डसिखान से होगा। जबकि, 62 किलोग्राम के फाइनल में सोनम का सामना चीन की जिया लोंग से होगा। इससे पहले 2019 विश्व चैंपियनशिप में, विनेश फोगट ने ओलंपिक के लिए 53 किलोग्राम वर्ग में कोटा जीता था। बता दें कि भारत के पहले व्यक्तिगत पदक विजेता (केडी जाधव, 1952) से लेकर एकमात्र दोहरे व्यक्तिगत पदक विजेता (सुशील कुमार, 2008 और 2012) तक, कुश्ती ओलंपिक में भारत के सबसे सफल खेलों में से एक रहा है। 

वही इस तथ्य के कारण अतिरिक्त दबाव होगा कि रियो में ओलंपिक में कुल मिलाकर (288 टोक्यो में या प्रत्येक श्रेणी में 350 और 20 क्वालीफायर की तुलना में प्रत्येक श्रेणी में लगभग 16 क्वालीफायर हैं) पर कम ओलंपिक स्पॉट हैं। इसका मतलब यह है कि पहलवानों को एशियाई क्वालीफायर में क्वालीफाई नहीं करना चाहिए, उनके पास मई में वर्ल्ड क्वालिफायर में सिर्फ एक मौका होगा।

पटियाला में कोरोना वायरस की चपेट में आए सात खिलाड़ियों

IPL 2021: RCB के हाथों मिली हार पर रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, बताया कहाँ हुई चूक

IPL 2021: क्या होगी CSK की प्लेइंग XI ? दिल्ली कैपिटल्स के साथ आज होगी भिड़ंत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -