सुनामी में तबाह हुई लकड़ियों से बन कर तैयार हुआ टोक्यो ओलंपिक का स्टेडियम
सुनामी में तबाह हुई लकड़ियों से बन कर तैयार हुआ टोक्यो ओलंपिक का स्टेडियम
Share:

अगले साल जापान में होने वाले ओलंपिक को लेकर तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में हैं। टोक्यो ओलंपिक का मुख्य स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। इस मुख्य स्टेडियम को बनाने में 87 प्रतिशत लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है। यानी 2000 घन मीटर देवदार की लकड़ी इस्तेमाल की गई है। यह लकड़ी जापान के उन 47 प्रांत के जंगलों से लाई गई थी, जो 2011 में आई सुनामी से तबाह हो गए थे।
 
लकड़ी की भारी उपयोग से बनाए गए इस स्टेडियम में पूरी कोशिश की गई है कि दर्शक प्रकृति से जुड़े रहें और उन्हें गर्मी न लगे। इसके लिए यहां 185 बड़े पंखे और आठ स्थानों पर कूलिंग नोजल भी लगाए गए हैं। पांच मंजिला मुख्य स्टेडियम को बनाने में करीब 10 हजार करोड़ रुपये की लागत लगी है। यहां 60 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

पहला टूर्नामेंट यहां अगले साल एक जनवरी को एंपरोर फुटबॉल कप का फाइनल खेला जाएगा। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होगा। इसके अलावा 25 अगस्त से छह सितंबर तक पैरालिंपिक होंगे। स्टेडियम का डिजाइन जापान के आर्किटेक्ट केंगो कुमा ने तैयार किया है| ओलंपिक के 60 प्रतिशत वेन्यू रियूज्ड और रिसाइकल चीजों से बन रहे हैं। स्टेडियम की सभी लाइटें सोलर एनर्जी से चलेंगी। ओलिंपिक में ई-वेस्ट से बने पांच हजार मेडल दिए जाएंगे। ई-वेस्ट के लिए लोगों ने 80 हजार यूज्ड मोबाइल फोन, स्मार्टफोन और टैबलेट दिए। वहीं पहली बार ड्राइवरलेस टैक्सी का भी इस्तेमाल होगा।

डेविस कप : भारत ने पाकिस्तान को दी मात, हासिल की 3-0 की बढ़त

लखनऊ वनडे में भारत को फिर मिली शिकस्त, अफ़ग़ानिस्तान ने पांच दिन में दूसरी बार हराया

कुश्ती: नेशनल चैंपियनशिप आज से, जीतने वाले को मिलेगा दक्षिण एशियाई खेलों का सीधा टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -