सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दुर्लभ प्रजाति की छिपकली, जानें इसकी खासियत

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दुर्लभ प्रजाति की छिपकली, जानें इसकी खासियत

जानवरों में ऐसी कई प्रजातियां जो लुप्त होती जा रही हैं. ऐसे ही एक वरिष्ठ पत्रकार और वन्यजीव कार्यकर्ता जयंत के दास ने हाल ही में एक लुप्तप्राय टोके गेको को बचाया था, जो आमतौर पर असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में पाया जाता है. इसी के बारे में हाल ही नई जानकारी सामने आई है. आपको बता दें इस बड़ी सी छिपकली की तस्वीर सामने आई है. इस छिपकली की हथेली की तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने ट्वीट किया कि सरीसृप को अवैध शिकारियों से उसे बचाया था. 

पत्रकार जयंत ने एक ट्वीट में दावा किया है कि शिकारियों ने उन्हें 20 लाख की पेशकश की, लेकिन वह उस जगह से भागने में सफल रहे. आखिरकार वे जेको को वापस जंगल में छोड़ने में कामयाब रहे. इस बारे में उन्होंने लिखा कि उन्हें पैसे खोने का कोई पछतावा नहीं है और एक सरीसृप को बचाने पर गर्व है. चीन और कोरिया के बाजारों में गेको के दाम बहुत मिलते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि, यह एचआईवी बीमारी ठीक कर सकता है और 80 या 90 वर्ष की आयु के बाद भी सेक्स लाइफ बढ़ा सकता है.

वहीं छिपकली गेको की एक तस्वीर शेयर कर उन्होंने लिखा, "मेरी हथेली पर सुंदर उंगलियां. अवैध शिकारियों से लड़ने के बाद इस लुप्तप्राय सरीसृप को बचाया. शिकारियों ने मुझे इसके लिए 2 मिलियन INR की पेशकश की. मैंने उनसे मिलने के पहले ही गेको को जंगल में छोड़ दिया. मैंने बहुत ज्यादा पैसे कमाने का मौका छोड़ दिया, लेकिन बहुत खुश हूँ और हमेशा गर्व महसूस करूंगा. प्लीज सपोर्ट करने की कोशिश करें.
गेको की ज्यादा डिमांड के बारे में प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, "यह असम और पूर्वोत्तर में पाए जाने वाले लुप्तप्राय टोके गेको की एक प्रजाति है. इन्हें करीब 2 मिलियन अमरीकी डॉलर के दाम में खरीदे जाते हैं. ज्यादातर चीन, कोरिया के अरबपतियों द्वारा ये प्राणी खरीदे जाते हैं. ये लोग मानते हैं कि इसकी जीभ से बनी दवाई से एचआईवी ठीक हो सकता है और यह 80 या 90 साल की उम्र के बाद सेक्स लाइफ को बढ़ाता है."

आपको बता दें, गेको एक प्रकार की छिपकली है जो दुनिया भर में गर्म जलवायु में पाई जाती है. वे बड़े पैमाने पर एशिया में पाए जाते हैं और अपने औषधीय मूल्य के लिए जाने जाते हैं. माना जाता है कि सरीसृप अस्थमा, मधुमेह और त्वचा विकारों को ठीक करता है और अंतरराष्ट्रीय पालतू व्यापार बाजार में भी लोकप्रिय है. इसकी तस्वीर देखकर लोग इसकी काफी तारीफ कर रहे हैं और तस्वीरें वायरल भी कर रहे हैं.  

कुछ इस तरह मनाया गया है सबसे उम्रदराज पांडा का जन्मदिन...

पीले रंग का होता है Jupiter, जानें इसके बारे में अनजाने तथ्य

हर कोई कर सकता है मंगल की सैर, जानें इस खुशखबरी के बारे में