अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं टॉयलेट पेपर्स तो हो जाएं सावधान
अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं टॉयलेट पेपर्स तो हो जाएं सावधान
Share:

टॉयलेट करने के बाद बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह टिश्यू पेपर से अपने प्राइवेट पार्ट को पोंछते हैं। हालाँकि ऐसा करना बुरा साबित हो सकता है। वैसे ऐसा ना करने से कई बार नमी की वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जाता है। हालाँकि यह सब महिलाओं को ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। अब अगर टॉयलेट पेपर्स की बात करें तो मार्केट में इसके भी कई ऑप्शन मिलते हैं। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे हैं जो सेंटेड टॉयलेट रोल खरीदते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

जी हाँ, आप सभी ने कई बार डॉक्टर्स को यह कहते हुए सुना होगा कि जिन चीजों का इस्तेमाल आप अपने प्राइवेट पार्ट्स के लिए करते हैं वह केमिकल फ्री या सेंट फ्री होनी चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। आप सभी को बता दें कि सेंटेड टॉयलेट पेपर्स में टॉक्सिन जैसे क्लोरीन ब्लीच और फॉर्मलाडेहाइड होता है और इन चीजों की वजह से ही टॉयलेट पेपर्स में खुशबू आती है। आपको पता हो हमारे गुदा के आस-पास की स्किन काफी नाजुक होती है और ऐसे में बार-बार इन केमिकल्स से प्राइवेट पार्ट्स को साफ करना खतरनाक हो सकता है। इस वजह से इनका इस्तेमाल काफी कम किया जाना चाहिए।

क्या समस्याएं हो सकती है- जी दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्राइवेट पार्ट्स की सफाई के लिए सेंटेड टॉयलेट पेपर्स का इस्तेमाल करना आपकी इंटिमेट हाइजीन के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप इन सेंटेड टिश्यू पेपर्स का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो इससे आपको स्किन में जलन की समस्या हो सकती है। इसी के साथ ही सेंटेड टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने से स्किन में खुजली और रैशेज भी हो सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि सेंटेड टिश्यू पेपर्स का इस्तेमाल लंबे वक्त तक करने से बवासीर की समस्या भी हो सकती है।

यह बीमारी होने पर गुदा द्वार तक रक्त ले जाने वाली नलिकाओं में सूजन और दर्द होने लगता है जिससे मल त्यागते समय आपको काफी दिक्कत हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा सेंटेड टिश्यू पेपर्स से और भी कई तरह की बीमारियों का करना पड़ सकता है जैसे कि पॉलिश्ड अनस सिंड्रोम, मलाशय के आसपास की स्किन फटना, मलाशय से खून आना या फिर इसके आसपास गांठ बनना। जी दरअसल डॉक्टर्स का कहना है कि गुदा और वजाइना की सफाई करते समय सेंटेंड चीजों को दूर ही रखना चाहिए।

मुलेठी से लेकर हल्दी तक अस्थमा से आपको बचा सकते हैं ये 5 मसाले

अस्थमा अटैक आने से पहले मिलते हैं ये संकेत, आते ही तुरंत करे ये काम

अस्थमा के मरीजों के लिए जहर होती हैं ये चीजें, भूल से भी ना खाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -