मौसम विभाग ने किया खुलासा, यूपी में बौछार के साथ भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने किया खुलासा, यूपी में बौछार के साथ भारी बारिश की चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: इन दिनों बारिश का मौसन चल रहा है और कही राज्यों में बारिश का आगमन भी हो चूका है. तो कही इसके कारण बाढ़ के आसार देखने को मिल रहे है. तो कही बारिश ने अभी तक दस्तक नहीं दी है. वही इस बीच मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में कहीं अत्यधिक तो कहीं बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. पश्चिमी यूपी के अलावा मध्य यूपी में भी इन दो दिनों के चलते गरज-चमक के साथ-साथ वर्षा होने या बौछारें पड़ने की आशंका जताई जा रही हैं. वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी राजस्थान में दिन का मौसम शुष्क व बहुत गर्म रहेगा. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कई क्षेत्रो पर कम से कम बारिश होगी. जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश की वादियों में दोपहर का मौसम सुहाना व शुष्क बना रहेगा. 

वही इस बीच मैदानी भागो में दिन का मौसम गर्म होगा. दिल्ली में मानसून ने अभी तक तेजी नहीं आई है. मानसून के जल्दी पहुंचने के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसद कम वर्षा हुई है. दिल्ली में जुलाई में नार्मल से कम बारिश दर्ज की गई. देश में मॉनसून के एक जून को आगमन  होने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी वर्षा हुई है जबकि सामान्य रूप से 132.6 मिमी वर्षा होती है. इस तरह यह 40 फीसद कम है.मानसून सामान्य तारीख से बीते दो दिन पूर्व 25 जून को दिल्ली पहुंचा. तथा आने वाले समय में भारी बारिश होने की आशंका है.

आपको बता दे, की मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मॉनसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा से केरल की और एक्टिव है. स्काईमेट मौसम की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में 16 जुलाई तक सर्वाधिक वर्षा होने का अनुमान है, इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है. यहां 15 जुलाई को सबसे ज्यादा वर्षा हो सकती है. हिमाचल में वर्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई के अलावा आने वाले 24 घंटों में बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ भागो में अत्यधिक वर्षा हो सकती है. साथ ही गुजरात में भी कुछ इलाकों में सर्वाधिक वर्षा हो सकती है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक में मानसून की रफ्तार नार्मल है, यहां मध्यम वर्षा की संभावना हैं. उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के कुछ क्षेत्रो में हलकी वर्षा हो सकती है. दिल्ली में बारिश होने में अधिक समय लग सकता है.

शायद ही कोरोना की बन पाएगी वैक्सीन, WHO के बयान ने किया निराश

इस हफ्ते 10 लाख के पार पहुँच जाएगी कोरोना मरीजों की संख्या, राहुल गाँधी का दावा

पाक सरकार ने उड़ाई मानवाधिकार की धज्जिया, भारत को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -