आज हम बात करेंगे एक ऐसे ब्यूटीफुल कपल की जिन्होंने 18 महीनों में अपना जीवन बदल दिया
आज हम बात करेंगे एक ऐसे ब्यूटीफुल कपल की जिन्होंने 18 महीनों में अपना जीवन बदल दिया
Share:

इस ब्यूटीफुल कपल का नाम लेक्सी और डैनी रीड है जिन्होंने अपना जीवन 18 महीनों में बदल दिया।  यह पूरी दुनिया के लिए रोल मॉडल बन गए हैं। यह रोल मॉडल दंपत्ति अपने आपको शरीर में फंसा हुआ महसूस करते हुए आजादी की तलाश में निकल पड़े। लेक्सी और डैनी ने अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करने और अपने खाने और व्यायाम को बदलने के लिए चुनौती दी। लेक्सी रीड  बचपन से ही अपने वजन को लेकर सहती आ रही थी । वजन कम करने के बारे में उनके दिमाग में कभी नहीं आया ।  जब भी वह अपना वजन कम करने का सोचती तो वह हार जाती थी। जब लेक्सी 25 साल की हुई तो उसके वजन ने उसके जीवन पर भारी असर करना शुरू कर दिया।  उसका वजन 392 पाउंड था।  

लेक्सी के जीवन का सबसे कठिन हिस्सा , यह था कि उसका वजन उसे उसके सपनों को पूरा करने से रोक रहा था। सारी चीजें धुंधली दिखाई दे रही थी लेकिन उसका प्यार कोने  मैं ही उसका इंतजार कर रहा था।  जब लेक्सी डैनी से मिली तो वह उनके प्यार में पागल हो गई। लेक्सी और डेनी हमेशा से एक दूसरे के लिए ही बने थे। जब इन दोनों ने डेटिंग शुरू की तो यह स्पष्ट था कि डेनी को लेक्सी के वजन  से कोई भी आपत्ति नहीं थी कि लेक्सी कैसी दिखती है इसे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था।  डैनी लेक्सी के प्यार में खो चुका था । किस्मत से लेक्सी रीड भी डैनी के लिए यही महसूस करती थी ‌ । डैनी भी अपने वजन  को लेकर जूझ रहे थे । वे दोनों एक साथ खुश तो थे लेकिन एक साथ स्वस्थ नहीं थे। लेक्सी और डैनी को पता था कि उन्हें वजन संबंधित समस्या है लेकिन उस समय उन्होंने इस समस्या से डील नहीं की। 

डैनी का वजन 280 पाउंड  था। और वह खाने के बहुत ही शौकीन थे। डैनी और लेक्सी कभी खुद से खाना नहीं बनाते थे वह भारी मात्रा में खाना बाहर से ऑर्डर करना पसंद करते थे। डैनी और लेक्सी दोनों खाने को अधिक महत्व देते थे वह घंटों तक बुफे  में खाना खाते हुए बिताते थे । खाना खाना डैनी और लेक्सी की पसंदीदा आदत बन चुकी थी। इससे उनका स्वास्थ्य भी खराब हो रहा था पर इस बात का एहसास अभी तक उन्हें नहीं हुआ था ज ब्लैक सी ट्रेनिंग के साथ डेटिंग कर रही थी तब भी चीजें चेंज नहीं हुई थी वह दोनों एक दूसरे के साथ खाना खाते हुए ही ज्यादा समय बिताते थे एक साथ ज्यादा वजन होने के कारण डैनी और लैक्सि का जीवन एक्टिव नहीं था वह बाइक  पर नहीं जा सकते थे हाईकिंग करने में असमर्थ है मैं ज्यादातर रात में खाना खाते  और  टीवी देखते रहें। यहां उनका हेअल्थी  जीवन नहीं था और उन्होंने महसूस किया कि उन्हें बदलाव करने की आवश्यकता है ‌।  लेक्सी को सबसे पहले एहसास हुआ कि उसे उसके जीवन शैली को बदलने की जरूरत है वह एक खुशमिजाज और सकारात्मक व्यक्ति थी। उनके पास एक्टिव होने के लिए जीरो मोटिवेशन थी। 

 डैनी ने कुछ ऐसा किया जो जो लेक्सी के लिए आश्चर्यचकित कर देने वाला था। डैनी ने लेक्सी  के सामने शादी का प्रस्ताव रखा।  लेक्सी का कहना था कि डैनी ने कभी उन्हें उनके अकार के रूप में नहीं देखा ना ही उन्हें बदलने के लिए कहा। उन्होंने वह जैसी थी उन्हें वैसे ही अपनाया । जब डैनी ने लेक्सी  को प्रपोज किया तब उनका वजन 485 पाउंड  था। लेक्सी और डैनी की शादी बिना किसी रोक-टोक के संपन्न हुई. इस ब्यूटीफुल कपल ने बच्चों और अपने आगे के जीवन के बारे में सोचना शुरू किया ‌। लेक्सी के ज्यादा वजन होने के कारण बच्चे होना एक बहुत बड़ा जोखिम था । अगर वह प्रेग्नेंट हो जाती तो उसके और उनके बच्चे का जीवित रहना संभव नहीं था।  ज्यादा वजन होने के कारण लेक्सी कभी यात्रा भी नहीं कर सकती थी उन्हें हैरी पॉटर की विजार्डिंग वर्ल्ड देखने के लिए यूनिवर्सल स्टूडियो जाना  उनके सपनों में से एक था।  बढ़ते वजन के साथ उन्होंने अपने सपनों को टूटते पाया। लेक्सी का वजन लगभग 500 पाउंड था वह जानती थी कि वह इस सवारी के लिए फिट नहीं है ।  

लेक्सी और डैनी की शादी को 1 साल बीत गया और कुछ भी बदलाव नहीं आया लेक्सी और डेनी अभी भी अपना ज्यादातर समय टीवी के सामने खाते हुए बिताते थे डैनी संतुष्ट था , लेकिन लेक्सी धीरे-धीरे अपने वजन से तंग आ गई थी । लेक्सी के सपने बड़े थे और उन्हें पूरा करने के लिए उसे अपना वजन कम करने की जरूरत थी ‌ । परिवर्तन के बारे में सोचना और असलियत में उसे बदलना दोनों अलग-अलग चीजें हैं हालांकि उससे अपना वजन कम करने की प्रेरणा अभी भी नहीं मिली थी।  फिर नया साल आया और एक नई शुरुआत एक नया नजरिया लेकर आया। 2016 में लेक्सी ने अपने और डेनी के अधिक खाने के तरीकों पर ब्रेक लगा दिया और उसने अपने खाने और व्यायम  की आदतों को बदलने का निर्णय लिया।  हालांकि डैनी ने स्वीकार किया कि वह व्यायाम करने और सही खाने के विचार के बारे में कभी उत्साहित नहीं थे उन्होंने खुद कहा कि पहले तो यह विचार बहुत अच्छा नहीं लगा क्योंकि घर जाना बैठना खाना और किसी भी चीज की चिंता ना करना उन्हें हमेशा से अच्छा लगता था । डैनी की अच्छी बात यह थी कि वह अपनी बुरी आदतों से ज्यादा अपनी पत्नी का साथ देने की परवाह करता था ‌। 

डैनी और लेक्सी ने अपने कुछ नियम बनाएं और उन नियमों का पालन करते हुए वह हर सप्ताह में 5 बार व्यायाम करते ‌ । डैनी और लेक्सी के लिए अपना वजन कम करना आसान नहीं था वह डेली  अपने फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते थे और अन्य व्यक्ति और अपने फॉलोअर्स को प्रोत्साहित करते थे।  अब लेक्सी और डेनी  ने अपना मन पसंदीदा खाना खुद बनाते थे। उन्होंने खाने के लिए बाहर जाना बंद कर दिया और अपने शरीर में जाने वाली हर चीज को नियंत्रित करते हुए अपना भोजन बनाना शुरू कर दिया। चीजों को आसान बनाने के लिए लेक्सी ने उन खाद पदार्थों की लिस्ट बनाएं जिन्हें वह खाना पसंद करती थी फिर उन्हें बनाने के लिए स्वस्थ व्यंजनों की खोज की। उनके इस कठिन निर्णय का परिणाम जब आया जब उसने 1 महीने में 20 पाउंड कम कर लिए  ।  समय के साथ लेक्सी  ने  अपना वजन कम कर लिया और यह उनकी एक  स्वस्थ आदत बन गई। 

डैनी ने भी अपना वजन बहुत कम कर लिया था अपनी वाइफ को सपोर्ट करते करते उसने खुद में भी बहुत ही अमेजिंग रिजल्ट देखें। डैनी ने 280में से 190 तक कम कर लिया था उन्होंने पहले ही साल में अपना वजन अधिक कम कर लिया था।  लेक्सी ने अपना वजन बहुत ज्यादा कम कर लिया था अब वह अपने सपने पूरे करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी थी वह ट्रैवल भी करने लगी थी ।   लेक्सी और डेनी अपने वेट लॉस की जर्नी इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करते थे और उन्हें इंस्पायर्ड करत थे इन कपल्स ने खुद को जो चुनौती  दी थी वह उन्होंने पूरी की और 18 महीनों में अपने जीवन को पूरी तरह बदल दिया।   लेक्सी के लिए यह जौर्नी आसान नहीं थी पर दोनों ने एक दूसरे को सपोर्ट किया और सफलता पाली।

दिनभर रहते हैं सुस्त तो खाने में शामिल करें यह चीजें

ब्रेन के लिए खतरनाक हो सकता है इन चीजों का सेवन!

सऊदी क्राउन प्रिंस ने नयी सिटी डिजाइन का अनावरण किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -