बढ़ती सर्दी के कारण आज बंद रहेंगे केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट

देहरादून: उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अनुसार केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट सर्दी के लिए शनिवार (6 नवंबर) को बंद रहेंगे और अगले छह महीने तक बंद रहेंगे. 'चार धाम' सर्किट उत्तराखंड में चार प्राचीन तीर्थ स्थलों से बना है: यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ। अधिकारियों के अनुसार बद्रीनाथ मंदिर 20 नवंबर को बंद हो जाएगा। आज केदारनाथ के कपाट बंद करने का धार्मिक समारोह संपन्न होने के बाद एक पालकी ऊखीमठ ओंकारेश्वर मंदिर के लिए रवाना होगी। इसी तरह जानकी चट्टी के पास एक गांव खरसाली के लिए एक देवी यमुना पालकी प्रस्थान करेगी।

इस बीच, पुजारियों द्वारा धार्मिक अनुष्ठान करने के बाद शुक्रवार सुबह 11.45 बजे गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। समारोह में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री और स्थानीय निवासी शामिल हुए। अगले छह महीनों के लिए गंगोत्री के कपाट बंद होने के बाद, माँ गंगा की उत्सव डोली (पालकी) अपने शीतकालीन निवास मुखबा के लिए रवाना हुई, और आज भाई दूज के अवसर पर वहाँ पहुँचेगी।

देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अनुसार, इस साल चार मंदिरों में दो लाख से अधिक भक्तों ने दर्शन किए हैं। इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण, देश-विदेश से हर साल हजारों पर्यटकों और भक्तों को आकर्षित करने वाले चार धाम हर साल सर्दियों में बंद हो जाते हैं।

छात्रों के पेरेंट्स को पैसे देगी योगी सरकार

सावधान रहे आज इन 2 राशिवाले लोग, हो सकता है आज का दिन अशुभ

T20 World Cup: इंडिया की ऐतिहासिक जीत, महज 39 गेंदों में स्कॉटलैंड को दी मात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -