पीएम मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती पर दी श्रद्धांजलि

रांची: झारखंड में आज स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती सेलिब्रेट की जा रही. हाल में ही सेंट्रल गवर्नमेंट ने मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के तौर पर मनाने का एलान किया है. इसी कड़ी में पीएम सहित कई बड़े नेता उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीटर पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. वह स्वतंत्रता आंदोलन को तेज धार देने के साथ-साथ आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए सदैव संघर्षरत रहे. देश के लिए उनका योगदान हमेशा स्मरणीय रहेगा.’

 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीटर  पर पोस्ट,'धरती आबा बिरसा मुंडा की जयंती पर राज्य स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर सभी झारखण्डवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं और जोहार. झारखण्ड के अमर वीर शहीदों एवं आंदोलनकारियों के संघर्ष और शहादत को शत-शत नमन.

 

झारखंड के पूर्व CM रघुबर दास ने ट्वीटर पोस्ट शेयर किया है,'अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ उलगुलान कर  उसकी जड़े हिलानेवाले अमर बलिदानी धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर शत-शत नमन. अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा करने के लिए व अन्याय के खिलाफ उनका संघर्ष आनेवाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहेगा. जनजातीय गौरव दिवस की हार्दिक बधाई. 

 

 AJSU पार्टी के MLA सुदेश महतो ने ट्वीटर पर पोस्ट किया है,'मातृभूमि, संस्कृति, सम्मान और स्वाधीनता के लिए संघर्ष करनेवाले झारखंड के वीर योद्धा धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर कोटिशः नमन. आज झारखण्ड 22वें बरस में दाखिल हो रहा है. इक्कीस सालों में झारखण्ड ने क्या हासिल किया और सफर कितना बाकी है, इसे लेकर बहस,विश्लेषण होता रहता है.

उन्होंने आगे ट्वीट किया, 'लेकिन हमें बिरसा मुंडा के विचारों को, उनके साहस और संघर्ष को आत्मसात करना होगा. धरती आबा के सपने साकार करने की जिम्मेदारी हर एक झारखंडी पर है, लेकिन वक्त का तकाजा है कि इसकी अगुवाई युवा पीढ़ी करे.

केंद्र ने सरकारी कामकाज को गति प्रदान करने के लिए 77 मंत्रियों को 8 समूहों में बांटा

महाराष्ट्र हिंसा: महाराष्ट्र की हिंसा को शिव सेना ने 'सामना' में बताया साजिश, जानिए क्या है पूरी कहानी

बाबासाहेब के देहांत पर पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने व्यक्त किया शोक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -