जन्मदिन विशेष : बॉलीवुड के असली बिरजू का आज जन्मदिन
जन्मदिन विशेष : बॉलीवुड के असली बिरजू का आज जन्मदिन
Share:

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता सुनील दत्त का आज जन्मदिन है अगर आज वे हमारे बीच होते तो 86 साल के हो गए होते. 6 जून 1929 को पंजाब प्रांत(अविभाजित भारत में) के झेलम जिले के खुर्दी गांव में जन्मे सुनील दत्त का वास्तविक नाम बलराज रघुनाथ दत्त था. सिनेमा जगत में उन्हें एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने फिल्म निर्माण, निर्देशन और अभिनय से लगभग चार दशक तक दर्शकों के दिलो पर राज किया. उनके द्वारा निभाए गए किरदार वास्तविक जीवन के बहुत करीब होते थे और उनका व्यक्तित्व भी उन्हीं की तरह प्रभावशाली रहा.

सुनील दत्त जब मात्र पांच साल के थे, तब उनके पिता का निधन हो गया था. वे बॉलीवुड के उन कलाकारों में से एक थे, जिन्होंने बंटवारे का दर्द भी झेला है. बंटवारे के समय जब हिंदू-मुस्लिम दंगे हुए, तब उनके पिता के दोस्त रहे याकूब नाम के एक मुस्लिम ने उनके परिवार की हिफाजत की थी. बाद में उनका परिवार हरियाणा के यमुनानगर जिले के एक छोटे से गांव में बस गया. कुछ समाय बाद वे परिवार के साथ लखनऊ शिफ्ट हो गए. ग्रैजुएशन के दौरान अपने सपनों को सच करने सुनील दत्त मुंबई आ गए और जय हिंद कॉलेज में में प्रवेश ले लिया. इस दौरान उन्होंने बेस्ट ट्रांसपोर्ट डिविजन में जॉब भी किया.

सुनील भारतीय सिनेमा के उन अभिनेताओं में से एक थे, जिनकी फिल्मों ने पचास और साठ के दशक में दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी. 'मदर इंडिया' की सफलता के बाद उन्हें 'साधना', 'सुजाता', मुझे जीने दो', खानदान', 'पड़ोसन' जैसी सक्सेसफुल फिल्मों से भारतीय दर्शकों के बीच एक सफल अभिनेता के रूप में पहचान मिली. निर्देशक बी. आर. चोपड़ा के साथ 'गुमराह' (1963), 'वक्त' (1965 ) और 'हमराज' (1967) जैसी फिल्मों में निभाई गई यादगार भूमिकाओं के चलते वे हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक अध्याय के रूप में दर्ज हो गए हैं.

मदर इंडिया' फिल्म ने उनके करियर को एक नया आयाम दिया. इसी फिल्म के सेट पर नरगिस के साथ उनका अफेयर शुरू हुआ. बाद में दोनों ने शादी कर ली. आपको बतादे कि 'मदर इंडिया' में नरगिस और सुनील ने मां-बेटे की भूमिका निभाई थी. 25 मई 2005 को मुंबई में दिल का दौरा पडऩे से सुनील दत्त का निधन हो गया था. उनकी आखरी फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' थी. इस फिल्म में सुनील दत्त और संजय दत्त एक साथ पर्दे पर नजर आए थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -