आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित करेंगे रामनाथ कोविंद
आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित करेंगे रामनाथ कोविंद
Share:

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज गुरुवार भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज प्रणब मुखर्जी, समाजसेवी दादाभाई नारौजी (मरणोपरांत) और संगीतकार व गायक भूपेन हजारिका (मरणोपरांत) को भारत रत्न से सम्मानित करेंगे। बता दें कि भारत सरकार ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की पूर्व संध्या पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अतिरिक्त समाजसेवी नानाजी देशमुख और विख्यात संगीतकार और गायक भूपेन हज़ारिका को भारत रत्न देने की घोषणा की थी।

प्रणब मुखर्जी जुलाई 2012 से जुलाई 2017 तक देश के राष्ट्रपति के पद पर रहे थे। इसके पहले उन्होंने वित्त, रक्षा और विदेश जैसे महत्वपूर्ण  मंत्रालयों की जिम्मेदारी भी संभाली थी। वर्ष 2004 से 2012 तक केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में उन्हें प्रमुख 'संकटमोचक' माना जाता था। मुखर्जी 1982 में 47 साल की आयु में देश के सबसे कम आयु के वित्त मंत्री बने थे।

वर्ष 2004 से उन्होंने तीन अहम् मंत्रालयों विदेश मंत्रालय, रक्षा और वित्त मंत्रालय का कामकाज संभाला था। ‘प्रणब दा’ के नाम से विख्यात मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे थे। गत वर्ष नागपुर में आरएसएस के एक कार्यक्रम में शामिल होने पर मुखर्जी को कुछ लोगों से आलोचना झेलना पड़ा था।

करेंसी को लेकर अमेरिका और चीन में बढ़ा तनाव

इस कंपनी ने देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का किया ऐलान

देश में बढ़ रही हैं भ्रामक विज्ञापनों की संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -