आज बढ़े या घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ नए भाव
आज बढ़े या घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ नए भाव
Share:

नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में पिछले 24 घंटों के दौरान बड़ी गिरावट आई है, जी हाँ और डॉलर में मजबूती आने और रूस पर नए प्रतिबंधों की घोषणा के बाद ग्‍लोबल तेल मार्केट पर दबाव दिखा। इन सभी के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी मंगलवार सुबह पेट्रोल-डीजल के खुदरा रेट भी जारी कर दिए हैं। जी दरअसल तेल कंपनियों ने एक बार फिर दिल्‍ली, मुंबई जैसे देश के चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बदले हैं।

अब अगर हम कच्‍चे तेल की बात करें तो ब्रेंट क्रूड पिछले 24 घंटे में 2 डॉलर से ज्‍यादा गिरकर 84.22 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है, जो 9 महीने (14 जनवरी के बाद) में सबसे कम है। ठीक इसी तरह, डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव भी दो डॉलर से अधिक लुढ़ककर 76.84 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया, जो 6 जनवरी के बाद सबसे निचला स्‍तर है। आपको बता दें कि आज दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है तो मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है। इसी के साथ चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है तो कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं गाजियाबाद में 96.26 रुपये और डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर हो गया है तो पटना में पेट्रोल 108.12 रुपये और डीजल 94.86 रुपये प्रति लीटर हो गया है। आपको बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। जी हाँ और यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

संस्कार भारती ने किया क्रांतिकारी संगीत संध्या का आयोजन

मंत्री कुंवर विजय शाह ने राहुल गांधी की शादी को लेकर दिया ब्यान, कांग्रेस ने भी किया पलटवार

चाचा-भतीजे में हुआ विवाद, आरोपी की तलाश जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -