आज सावन के पहले सोमवार को घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?
आज सावन के पहले सोमवार को घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?
Share:

आज एक बार फिर से पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर जानने के लिए लोग उत्साहित हैं। जी दरअसल इस समय पेट्रोल और डीजल की दरें सरकारी कंपनियाें के पेट्रोल पंपों पर पूर्व की भांति बनी हुई हैं। आपको पता हो बीते महीने 22 मई को केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने भी कीमतों में कमी कर दी। वहीं उसके बाद से किसी प्रकार की बढ़ोतरी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हो सकी है। इसी के साथ देश भर में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद पेट्रोल की कीमतें 9।50 रुपये और डीजल की दर में सात रुपये कमी की गई थी। वहीं छह अप्रैल के बाद से ही पेट्रोल उत्‍पादों की कीमतें नहीं बढ़ी हैं। जी दरअसल केंद्र सरकार ने उत्‍पाद शुल्‍क को घटाया तो लोगों को काफी राहत पेट्रो उत्‍पादों की कीमतों में मिली।

आज से दो माह पूर्व 22 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर एक्साइज ड्यूटी में कमी कर दी तो कंपनियों को कीमतों में कमी आम जनता के लिए करनी पड़ी। वहीं देशभर में पेट्रोल कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद से पेट्रोल की दरों में 9।50 रुपये और डीजल की दर में सात रुपये तक कमी हो चुकी है। वहीं बीते कई दिनों से लगातार 100 डॉलर के आस-पास है। इसी के साथ मानसून की दस्तक के साथ पेट्रोल और डीजल की मांग में गिरावट आई है। वहीं इसके बाद एक्सपर्ट्स का मानना है कि ईंधन की खपत कम होने पर क्रूड ऑयल सस्ता होने से पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं।

बता दें वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 99.76 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल के दाम 102.63 रुपये और डीजल 94.24 के दाम रुपये प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

अगर आप भी पीते हैं गर्म पानी तो आज ही छोड़े वरना होगी ये समस्या

इस एक्टर ने बिना कपड़ों के शेयर की तस्वीर, फटी आँखों से मलाइका ने किया ये कमेंट

'पता चलेगा बॉलीवुड वालों ने CAA-किसान आंदोलन में कितनी फंडिंग की', विवेक अग्निहोत्री के ट्वीट से मचा हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -