आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ
आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ
Share:

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है। जी हाँ और आज पेट्रोल डीजल के दामों में स्थितरता बनी हुई है। आपको बता दें कि आज भी पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। वहीँ बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 107.24 रुपए और डीजल 94.04 रुपए में बिक रहा है। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच सोमवार को मामूली गिरावट देखने को मिली है।

हालांकि, यह कीमतें पिछले महीने के स्तर से काफी ऊपर हैं। अब आज ग्लोबल बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव गिरकर 97.74 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई 92.34 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। इसी के साथ देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच सोमवार को मामूली गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, यह कीमतें पिछले महीने के स्तर से काफी ऊपर हैं। आज ग्लोबल बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव गिरकर 97.74 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, जबकि डब्‍ल्‍यूटीआई 92.34 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

इधर, देश की सरकारी तेल कंपनियों ने सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। अच्छी बात यह है कि देश के चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। वैसे हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी जाती हैं जिसके बाद सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं। आप सभी को यह भी बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जुड़ जाने की वजह से इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। इस वजह से पेट्रोल डीजल के दाम इतने अधिक हैं। वहीँ ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC सुबह 6 बजे ही नए भाव जारी कर देती हैं।

कंपनी की वेबसाइट associates.indianoil.com.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल की लेटेस्ट कीमतें चेक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल व डीजल के रेट जानने के लिए आपको मोबाइल पर RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा।

ट्रेन रद होने के कारण अटक रहे जरूरी काम, किया जाएगा रेल रोको आंदोलन

नैनो गाड़ी में लगी अचानक आग, एक महिला की जलने से हुई मौत

प्रो.विजय अग्रवाल आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -