आज सुबह की बड़ी ख़बरें

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफ़ान का कहर एक बार बरपा है, शनिवार शाम को उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद शहर में फिर तेज़ हवाएं चली जिससे कई जगह पेड़ उखड़ गए और बिजली के खम्बों को भी क्षति पहुंची. इन्ही आंधी-तूफानों के चलते शहर में कुछ जगह हादसे भी हुए, जिसमे 3 लोगों की मौत हो गई.  फिरोजाबाद के रामगढ़ इलाके के चनोरा गांव में घर बन रहा था और लेंटर डलने की तैयारी चल रही थी. अचानए आए आंधी-तूफान से लेंटर का जाल उखड़कर नीचे आ गिरा और निर्माणाधीन इमारत गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई.

इलाहबाद: अगले साल उत्तर प्रदेश के इलाहबाद में कुम्भ लगने वाला है, इसके लिए राज्य सरकार ने अभी से तैयारियां चालू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की मौजूदगी में कुंभ-2019 के शाही स्नान की घोषणा कर दी है.  इलाहाबाद के सर्किट हाउस में योगी ने शनिवार को शाही स्नान की घोषणा की. इससे पहले मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियों का जायज़ा लिया और साधु-सन्यासियों के साथ बैठक भी की. 

मुंबई : एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कल कहा कि कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा की सरकार के शक्ति परीक्षण से पहले ही गिर जाने के बाद राज्य के राज्यपाल वजुभाई वाला को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उनके कदम ने लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया है. बता दें कि इस मामले में शरद पवार ने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा में निर्धारित शक्ति परीक्षण का सामना करने की बजाय इस्तीफा दे दिया , जबकि इसका आदेश सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस और जद(एस) के उस आवेदन पर दिया था , जिसमें राज्यपाल वाला के निर्णय को चुनौती दी गई थी. इसमें राज्यपाल की भूमिका सही नहीं थी .

बंगलुरु: कर्नाटक की सियासत में एक नया मोड़ आया है, बीजेपी के बहुमत साबित न कर सकने के बाद कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन की सरकार कर्नाटक पर राज करेगी, येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद अब जेडीएस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच् डी देवेगौडा के बेटे कुमारस्वामी शपथ लेंगे. लेकिन कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण का दिन बदल गया है, अब वे सोमवार के बजाए बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

बीजिंग: भारत-प्रशांत क्षेत्र के बाद अब चीन दक्षिण चीन सागर में भी अपना वर्चस्व कायम करने की कोशिशें कर रहा है, दक्षिण चीन सागर में चीन ने पहली बार बम वर्षक विमान तैनात किए हैं. चीन के इस कदम से अमेरिका ख़ासा नज़र दिखाई दे रहा है. अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि चीन का यह कदम क्षेत्र में तनाव पैदा करेगा. वहीँ चीनी वायुसेना का कहना है कि उन्होंने दक्षिण चीन सागर में उड़ान भरने और उतरने के प्रशिक्षण के तौर पर उनके एच-6 के बमवर्षक सहित युद्धक विमानों को दक्षिण चीन सागर में तैनात किया है. 

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम पर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए आईपीएल सीजन-11 के 54वें मुकाबले में 5 विकेट से जीत हासिल कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली. वहीं इस मैच में हैदराबाद को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले हैदराबाद को बैंगलोर के हाथों 14 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. आज के मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने महत्वपूर्ण जीत के लिए 173 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 17.2 ओवर में 5 विकेट गंवा कर ये मैच अपने नाम कर लिया.

आईपीएल में आज दिल्ली का मुकाबला मुंबई से होगा
आईपीएल में अन्य मुकाबले में चेन्नई का सामना पंजाब से होगा

यूपी में तूफ़ान का तांडव, 3 लोगों की मौत

चुनाव को लेकर भोपाल में भाजपा की बैठक

प्रदेश कांग्रेस ने चुनाव घोषणा पत्र बनाने के लिए समिति गठित की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -