जानें आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

जानें आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों द्वारा आज  पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के रेट पहले के प्रकार ही हैं.   वहीं, तिस जुलाई को दिल्ली गवर्नमंट ने डीजल के रेट मेें 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी, जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्किट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

वहीं, दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 80.43 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. वहीं, डीजल का दाम 73.56 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. आईओसीएल की वेबसाइट से मिली सूचना के मुताबिक, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल क दाम क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. अगर डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका रेट क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये चल रहा है.

जानकारी के लिए बता दें कि हर रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. प्रातः 6 बजेसे ही नई दरें लागू कर दी जाती है. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका प्राइस करीब डबल हो जाता है. विदेशी मुद्रा रेट के साथ इंटरनेशनल मार्किट में क्रूड के दाम क्या हैं, इस आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया जाता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस रोज तय करने का कार्य तेल कंपनियां करती हैं. वहीं, डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

PUBG के चक्कर में गई 16 साल के बच्चे की जान

आंध्र प्रदेश सरकार पर भाजपा ने लगाया आरोप, कहा- 'मीडिया की आवाज को दबाने की कोशिश...'

24 घंटे में आंध्र प्रदेश से सामने आए कोरोना के 9996 नये मामले