हज आवेदन की अंतिम तिथि आज, हज कमिटी ने सख्त किए नियम
हज आवेदन की अंतिम तिथि आज, हज कमिटी ने सख्त किए नियम
Share:

जमशेदपुर: अपने अभिभावक के साथ हज यात्रा पर जाने वाले बच्चे को भी हवाई किराया अदा करना होगा, दो साल से कम उम्र के बच्चों को दस प्रतिशत किराया देना होगा, जबकि दो साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों से पूरा किराया लिया जाएगा. इससे पहले पांच साल तक के बच्चों का किराया नहीं किया जाता था. केंद्रीय हज कमेटी ने हज की नई गाइडलाइन में इसका उल्लेख है. यह निर्णय नागरिक उड्डयन मंत्रालय का है, जिसे केंद्रीय हज कमेटी ने लागू किया है.

दो महीने की सबसे मजबूत स्थिति में पहुंचा बाजार, सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर हुआ बंद

इसके अलावा महिला आजमीन के साथ जाने वाले महरम (सगा भाई, पिता, बेटा, दादा आदि) के नियम में भी बदलाव किया गया है. महिला आजमीन और 70 साल की उम्र से अधिक के वृद्ध आजमीन के साथ अगर घर में कोई महरम के तौर पर पहले हज कर चुके लोग जाना चाहते हैं तो वो रिपीटर कहलाएंगे. रिपीटर को अतिरिक्त 38 हजार रुपये जमा करने होंगे, तभी वो हज पर जा सकेंगे. यही नहीं, रिपीटर तभी महिला के साथ हज पर जा सकेंगे जब घर में कोई ऐसा महरम शख्स नहीं होगा जो पहले हज पर न गया हो. कुल मिलाकर एक शख्स को हज कमेटी एक ही बार हज कराएगी, ये निर्णय हज कमिटी का है.

भागलपुर नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस के मार्ग में हुआ बदलाव

कमिटी के नियमानुसार अगर किसी आजमीन ने हज के फॉर्म में अपनी उम्र आदि के बारे में गलत जानकारी दी, तो उसका हज का सफर रद्द कर दिया जाएगा. यही नहीं, अगर वो व्यक्ति जहाज में बैठ गया है तो भी उसे उतार दिया जाएगा और उसका किराया जब्त कर लिया जाएगा. सिर्फ यही नहीं, गलत सूचना देने वाले आजमीन के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी. आपको बता दें कि आगामी हज के सफर जाने के लिए फार्म भरने की बुधवार को आखिरी तारीख है.

खबरें और भी:-

 

यूरोपीय नेताओं से मिलीं ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे, ब्रेक्जिट समझौते को बचाने की कर रहीं हैं कोशिश

डॉलर के मुक़ाबले फिर टूटा रुपया, जानिए आज किस भाव पर कर रहा है कारोबार

राष्ट्रपति ट्रंप को सता रहा महाभियोग का डर, लगा है वित्तीय उल्लंघन का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -