जब अख्तर से बोले सहवाग : 'बेटा, बेटा होता है और बाप, बाप होता हैं'
जब अख्तर से बोले सहवाग : 'बेटा, बेटा होता है और बाप, बाप होता हैं'
Share:

बेशक सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है लेकिन भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग को भूलना आसान नहीं है. कभी ‘नफजगढ़ के नवाब’ तो कभी वीरू पाजी के नाम से पहचाने जाने वाले वीरेन्द्र सहवाग का आज जन्मदिन है. इसी मौके पर उनके क्रिकेट जीवन से जुड़े कुछ विशेष संस्मरणों को यहां समेटने की कोशिश की गई है.

बता दें कि वीरेन्द्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा के एक जाट परिवार में हुआ था. वे अपने माता-पिता की वे तीसरी संतान हैं. बचपन से ही क्रिकेट में रूचि रखने वाले वीरू जब 12 साल के थे तब क्रिकेट खेलने के दौरान अपने दांत तुड़वा बैठे तो पिताजी ने उनके क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी. बाद में माँ की सिफारिश से फिर क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल सकी.

वीरेन्द्र सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत 1997 में दिल्ली क्रिकेट टीम से की थी. 1998 में वे नार्थन जॉन क्रिकेट टीम में दलीप ट्रॉफी के लिए सिलेक्ट हुए. इसमें उन्होंने टॉप स्कोरर में अपना स्थान बनाया. इसके बाद वे रणजी ट्रॉफी के लिए खेले इसमें पंजाब के ख़िलाफ उन्होंने 175 गेंदों में 187 रन बनाए थे. यहां पर वे चयनकर्ताओं की नज़रों में आए और अंडर 19 टीम के लिए चयन किए गए.

अंडर 19 में चयनित होने के बाद उनका पहला अंतराष्ट्रीय दौरा साउथ अफ्रीका से शुरू हुआ. यहां पर उन्होंने दो शतक बनाकर अपना स्थान सातवें नंबर पर दर्ज किया. इसके बाद ही वे भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन गए. अप्रैल 1999 में वे पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए तो 20 महीनों तक टीम से बाहर रहे. फिर 2001 में इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले मेच में उन्होंने 54 गेंदों पर 58 रन बनाए और तीन विकेट भी हासिल किए. इस मैच में वीरेन्द्र सहवाग ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए.

अगस्त 2001 में ट्राई सीरीज़ में सहवाग को ओपनिंग करने का मौका मिला. इस सीरिज़ में उन्होंने 69 बॉल्स पर शतक बनाया. फिर 2009 में उन्होंने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. उन्होंने 60 बॉल पर शतक लगाया जो इंडिया का सबसे तेज शतक था. साल 2002 इंग्लैंड टूर में इन्हें ओपनर के रूप में उतारा गया इनका प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा. 2004 में सहवाग ने टेस्ट मैच में तिहरा शतक बनाया और अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहले भारतीय बल्लेबाज़ के तौर पर अपना नाम दर्ज कराया. बाद में उनके तिहरा शतक लगाने वाले बल्ले को भी नीलाम किया गया था. जिसके पैसों को उन्होंने सुनामी पीड़ितों की मदद के लिए दिया.

शोएब अख्तर से नोंक- झोक

वीरू पाजी गलत बात बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. मैदान पर भी उनके विरोधी खिलाडियों और कोच से उलझने के किस्से सुनने में आते रहे हैं. शोएब अख्तर से नोंक-झोक का किस्सा बताते हैं. उस समय जब वे पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे थे तब स्ट्राइक पर सचिन थे. उस समय सहवाग और सचिन 200 रनों की साझेदारी के आसपास थे. शोएब लगातार बाउंसर करते हुए उन्हें हुक करने का इशारा कर रहे थे. जिस पर वीरेन्द्र सहवाग ने कहा कि ‘‘तुम्हारे पिताजी दूसरे छोर पर बल्लेबाज़ी कर रहे है, उसे बोलो और वह हुक करेगा’’ तेंदुलकर स्ट्राइक पर थे. जब शोएब ने बाउंसर फेंकी तो तेंदुलकर ने इसे हुक करते हुए छक्का जड़ा. जिसके बाद सहवाग ने कहा कि ‘‘बेटा बेटा होता है और बाप बाप होता हैं.''

जब कोच ग्रेग चैपल से उलझ गए वीरू

इसी तरह एक बार वह अपने कोच ग्रेग चैपल से उलझ गए थे. सहवाग ने एक इंटरव्यू में कहा था कि एक बार हम वेस्टइंडीज के सेंट लुशिया में टेस्ट मैच खेल रहे थे. अभ्यास सत्र के दौरान ग्रेग चैपल ने मेरी बल्लेबाज़ी के बारे में कहा था कि मै अपने पैरो का इस्तेमाल गलत करता हूं, लेकिन जिस तरीके को वे बता रहे थे वे उसे करने में असहज थे. मैने उन्हें कहा भी कि मैने कभी ऐसी बल्लेबाज़ी नहीं की है, लेकिन चैपल अपनी बात पर अड़े रहे जिससे हम दोनों के बीच बहस हो गई. बाद में द्रविड ने इस मामले को शांत किया था.

उल्लेखनीय है कि वीरेन्द्र सहवाग के नाम पर देश में कई रिकॉर्ड्स हैं उनकी आक्रामक बल्लेबाज़ी के लोग आज भी फैन हैं. उन्होंने वनडे और टेस्ट के अलावा आईपीएल और टी20 मेचों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया हैं. अपने वनडे करियर में सहवाग ने 8273 रन बनाए है तथा टेस्ट मैच में 8586 रन बनाए. वे एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है जो बल्लेबाजी के साथ ही बॉलिंग में अपना करिश्मा दिखाते रहे है. फ़िलहाल कमेंट्री के अलावा सोशल मीडिया पर शायराना कमेंट्स करने में ज्यादा रूचि ले रहे हैं .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -