Birthday : नवाब के अलावा इंडिया टीम के शानदार क्रिकेटर थे टाइगर...
Birthday : नवाब के अलावा इंडिया टीम के शानदार क्रिकेटर थे टाइगर...
Share:

गुड़गांव : आज भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और अनुभवीय कप्तान मंसूर अली खान पटौदी का जन्मदिन है। मंसूर अली खान पटौदी का जन्म  5 जनवरी 1941 में हुआ था। वे भारत के मशहूर और दिग्गज नवाब खानदान से हैं। मंसूर अली खान पटौदी के पुरखे अफागानिस्तान से भारत आए थे। इस नवाब खानदान ने कई लड़ाइयों में मुगलों की सहायता की थी। मंसूर अली खान पटौदी के खानदान की देश के कई राज्यों में संपत्तियां हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और पटौदी रियासत के 9वें नवाब मंसूर अली उर्फ टाइगर की मौत के बाद 2011 में उनके बेटे सैफ अली खान यहां के 10वें नवाब बने थे।

पटौदी खानदान का क्रिकेट और बॉलीवुड से भी बेहद गहरा रिश्ता है। मंसूर अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे है। जबकि, उनकी पत्नी शर्मीला टैगोर, बहू करीना कपूर खान और बेटी सोहा अली खान बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर एक्ट्रेस हैं। सैफ अली खान 10वें नवाब के साथ-साथ बहुत अच्छे अभिनेता भी हैं।

बंगाली लड़की शर्मिला और मुसलमान मंसूर अली खान की शादी हुई थी तब बहुत सारे लोगो ने यह शर्त तक लगाई थी कि दोनों का रिश्ता कुछ वर्षो तक चल सकता है। ज्यादा दिनों तक वे इस रिश्ते को नहीं निभा पाएंगे। लेकिन लोगो की बातो को गलत साबित करते हुए पटौदी और शर्मिला का रिश्ता 47 साल तक बना रहा। मंसूर अली खान का निधन 22 सितम्बर 2011 को दिल्ली में हुआ था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -