Birthday Special : बॉलीवुड के नारद मुनी को जन्मदिन की बधाई

बॉलीवुड एक्टर जीवन का जन्म 24 अक्टूबर 1915 को हुआ था. बॉलीवुड में जीवन नारद मुनी के नाम से जाने जाते है. जीवन ने अपने फ़िल्मी करियर में 60 से भी ज्यादा फिल्मो में नारद का किरदार निभाया है. जीवन के बेटे किरण कुमार भी बॉलीवुड एक्टर है. जीवन का जन्म एक अच्छे बड़े परिवार में हुआ था. जीवन के पिता गवर्नल थे. जब जीवन का जन्म हुआ था तब ही इनकी माता का निधन हो गया था. ये अपने पिता के साथ भी ज्यादा समय नही रहे है. 

जब जीवन 3 साल के थे तब इनके पिता का भी निधन हो गया था. जीवन जब छोटे थे तब से ही उन्होंने फिल्मो में काम करना शुरू कर दिया था. जीवन के परिवार में सभी अच्छी पोस्ट पर थे उनके दादा भी गवर्नर थे. जब जीवन ने फिल्मो में काम करना शुरू किया था तब उनके परिवार वालो ने उन्हें फिल्मो में जाने से मना कर दिया था वे लोग फ़िल्मी दुनिया को अच्छा नहीं मानते थे.जीवन जब 18 साल के थे तब वे फिल्मो में काम करने के लिए अपने घर से मुंबई आ गए थे.

जीवन जब मुंबई आये थे तब उनके पास जेब में केवल 26 रूपये ही थे. जीवन ने फिल्मो में आने के लिए बहुत मेहनत की है. जीवन ने फिल्मो में आने के पहले मोहन सिन्हा के स्टूडियो में काम भी किया है. मोहन ने जीवन को अपनी फिल्म में मुख्य किरदार निभाने के लिए जीवन को मौका दिया था. फिल्मो में आने के बाद जीवन को अधिकतर फिल्मो में नारद मुनी के किरदार ही मिले है.

जीवन ने बॉलीवुड में तो नारद मुनी का किरदार निभाया है उन्होंने खलनायक की भी भूमिका बहुत अच्छे से निभाई है. जीवन को फिल्मो में खलनायक के रूप में भी देखा गया है. जीवन ने अपने करियर में खलनायक की भूमिका भी अच्छे से निभाई है. जीवन ने नारद का किरदार हिंदी भाषा के आलावा दूसरी भाषा में भी किया है. जीवन ने 'अफ़साना' और 'स्टेशन मास्टर' फिल्म में भी बहुत अच्छा अभिनय किया है. 

जीवन ने देव आनंद की फिल्मो में भी अच्छे रोल किये है इन्हे देव आनंद की फिल्मो में ज्यादा देखा गया है. देव आनंद की फिल्मो में जीवन ने कई बार खलनायक की भूमिका निभाई है. 'अमर अकबर एंथोनी' फिल्म में जीवन ने बहुत अच्छा अभिनय किया था. जीवन ने अपने करियर में पंजाबी फिल्म में भी काम किया है उन्होंने 'तेरी मेरी एक जिन्दरी' पंजाबी फिल्म में काम किया है. जीवन की 71 साल की उम्र में मौत हो गई थी.10 जून 1987 को इनका निधन हो गया था.           

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -