जन्मदिन : 72 की हुई तनुजा छबीली से की थी शुरुआत

बॉलीवुड अदाकारा तनूजा ने फिल्म "छबीली" से बतौर लीड एक्ट्रेस अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी तनुजा के माता पिता दोनों ही सिनेमा से जुड़े हुये थे इनके पिता कुमारसेन समर्थ निर्देशक और माँ अभिनेत्री रहीं साथ ही आपको बता दे की तनुजा की बड़ी बहन नूतन अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रह चुकीं है।

तनुजा का जन्म 23 सितम्बर को मुंबई में हुआ था बचपन में तनुजा को अपनी मां और दीदी का इतना अधिक लाड़-प्यार मिला कि 50 के दशक में उन्हें टॉम बॉय का खिताब मिल गया। खुलेआम सिगरेट,शराब पीना और पार्टियों में बोल्ड कपड़े पहनना उनकी आदत मे शामिल था उस दौर मे तनुजा काफी बिंदास मानी जाती थीं जिसका असर उनकी फिल्मी किरदारों में भी दिखता था।

वर्ष 1943 मे तनुजा ने बंगाली डायरेक्टर शोमू मुखर्जी से शादी की आखिरी बार वे पर्दे पर  2012 मे आई फिल्म "सन ऑफ सरदार" मे दिखी इस फिल्म मे लीड रोल मे उनके दामाद यानि बड़ी बेटी अभिनेत्री काजोल के पति अजय देवगन हैं और तनुजा की छोटी बेटी तनिषा बिगबॉस की कंटेस्टेंट रह चुकी है, तनीषा काजोल की तरह बॉलीवुड मे अपनी सफल पहचान नहीं बना पाई हैं। 

तनुजा ने ‘आज और कल’, ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘दो चोर’, ‘दो दूनी चार’, ‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीयो और जीने दो’ और ‘प्रेमरोग’ जैसी फिल्मों में अहम रोल किए। उन्हें दो बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवाॅर्ड मिला साल 2014 में उन्हें फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -