आज है CBSE 12वीं टर्म 1 परीक्षा, जानिए कैसा होगा पैटर्न

CBSE की टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो चुकी है. CBSE की 12वीं कक्षा की आज इंटर प्रेन्योरशिप और ब्यूटी व वेलनेस विषय की परीक्षा का योजन किया गया है. ये परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप है और छात्रों को मल्टिपल च्वाइस क्वेश्चन दिए जाने वाले है. उन्हें सही जवाब को चुनना होगा. ये परीक्षा OMR शीट पर दी जानें वाली है. वहीं 10 वीं कक्षा की टर्म-1 बोर्ड परीक्षा कल से यानी 17 नवंबर से शुरू होने वाली है और पहली परीक्षा पेंटिंग की होगी.

CBSE टर्म 1 की परीक्षा का ये होगा पैटर्न 

1.परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले स्टूडेंट्स को अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है. 

2.10वीं और 12वीं की टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं में बैठने वाले स्टूडेंट्स को पेपर शुरू होने से पूर्व 20 मिनट का वक़्त दिया जाने वाला है. इस वक़्त के  बीच वो पूरे पेपर को अच्छे से पढ़ सकेंगे.

3.हर प्रश्न के 4 उत्तर दिए जाएंगे, जिसमें से छात्र को सही उत्तर को चुनना होगा और उसे OMR शीट पर भरना होगा.

4.परीक्षा की कुल अवधि 90 मिनट की दी जाएगी.

5.छात्रों को हर प्रश्न के जवाब देने पड़ेंगे. छात्र को अगर किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आता है. तो भी उसे एक विकल्प चुनना ही होगा.

6. इस परीक्षा में कोई भी माइनस मार्किंग नहीं है. यानी किसी सवाल का उत्तर अगर आप गलत देते हैं. तो आपके अंक नहीं काटे जानें वाले.

परीक्षा में बैठने वाले हर छात्र को कोरोना वायरस  दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है. परीक्षा देते वक़्त मास्क लगाकर ही रखना होगा. छात्र अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना चाहें तो रख सकते है. परीक्षा केंद्र में सामाजिक दूरी का पालन हो सके इसके लिए भी खासा इंतजाम किए गए हैं और एक केंद्र पर केवल 350 छात्र ही एग्जाम दें सकते हैं. 

फायर आइस का रासायनिक सूत्र क्या है?

विश्व की सबसे गहरी मीठे पानी की झील कौन सी है?

कोविड-19 दवा 2-DG का विकास किसने किया है?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -