चीन-अमेरिका के महान सिनेमेटोग्राफर 'जेम्स वोंग होवे' का आज 118वा जन्मदिन
चीन-अमेरिका के महान सिनेमेटोग्राफर 'जेम्स वोंग होवे' का आज 118वा जन्मदिन
Share:

चीनी अमेरिका सिनेमेटोग्राफर 'जेम्स वोंग होवे' आज अपना 118वां जन्मदिन मना रहे है. चीन के गुआंगज़ौ में जन्मे जेम्स को पांच साल की उम्र में ही अमेरिका जाना पड़ा था. जेम्स ने अपने करियर की शुरुआत एक फोटोग्राफर के सहायक के रूप में शुरू की थी इस दौरान उन्होंने लाइटिंग, फ्रेमिंग और कैमरा मूवमेंट को काफी बारीकी से देखा. स्टूडियो में रहते हुए सिनेमेटोग्राफी में उनका झुकाव हुआ और उन्होंने सिनेमेटोग्राफी की दुनिया कई प्रयोग किए जो सफल भी हुए. फिर उन्होंने उसी क्षेत्र में नाम कमाया.

1950 के दशक में जेम्स वोंग होवे अपने पेशे के शीर्ष पर थे. लेकिन फिर ख़राब स्वस्थ के चलते उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली. अमेरिका में ही परवरिश होने के बाद भी जेम्स को रंगभेद का सामना करना पड़ा था. अमेरिका के बच्चे उनके साथ खेलने से भी मना कर देते थे. जेम्स ने 12 साल की उम्र में ही कोडक ब्राउनी कैमरा खरीद लिया था बस तभी से उनका इसके प्रति लगाव हो गया.

करियर की शुरुआती दौर में जेम्स को उनकी फिल्म ड्रम्स ऑफ फेट (1923) और ट्रॉयल ऑफ द लोनसम पाइन (1923) से पहचान मिली थी. इसके बाद 1926 में आई फिल्म पारामाउंट मैनट्रैप और लाफ (1928) के लिए लोगो ने जेम्स के काम को काफी सराहा था. साल 1976 में इस महँ सिनेमेटोग्राफर का निधन हो गया.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

 

बाबा राम रहीम की गोद ली बेटी ने तोडा इस हॉलीवुड एक्टर का रिकॉर्ड

हॉलीवुड सिंगर ब्रिटिनी स्पीयर्स ने बदली 1200 करोड़ की वसीयत

रिलीज़ होने के दो दिन बाद ही लीक हो गयी फिल्म 'अ जेंटलमैन'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -