आज नौसेना को मिलेगा 'मेड इन इंडिया' स्टील्थ युद्धपोत 'INS कवरत्ती', जानिए इसकी खासियत

Oct 22 2020 12:29 PM
आज नौसेना को मिलेगा 'मेड इन इंडिया' स्टील्थ युद्धपोत 'INS कवरत्ती', जानिए इसकी खासियत

नई दिल्ली: इंडियन नेवी के लिए आज का दिन यादगार होने वाला है, भारतीय नेवी को गुरुवार यानी आज INS कवरत्ती मिलने वाला है। कवरत्ती एक एंटी सबमरीन वॉरफेयर जहाज है, जो भारतीय नौसेना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। विशाखापट्टनम में नेवल डॉकयार्ड में एक कार्यक्रम के साथ ही इस एंटी सबमरीन वॉरफेयर जहाज को नौसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। इस युद्धपोत की विशेषता की बात करें तो इसमें 90 फीसदी से ज्यादा देशी उपकरण है।

INS कवरत्ती को लेकर इंडियन नेवी का कहना है कि, इस जहाज़ को नौसेना की नेवल डिजाइन टीम ने तैयार किया है, जो कि अब तक इस क्षेत्र में भारत के आत्मनिर्भर होने के सबूत देता है। गौरतलब है कि यह प्रोजेक्ट 28 के तहत स्वदेश में निर्मित चार पनडुब्बी रोधी जंगी स्टील्थ पोत में से अंतिम जहाज है। तीन युद्धपोत इससे पहले ही भारतीय नौसेना को सौंपे जा चुके हैं।

आपको बता दें कि प्रोजेक्ट 28 की शुरुआत 2003 में की गई थी, अब तक INS कमरोता, INS कदमत, INS किल्टन जैसे जहाज़ इंडियन नेवी को प्राप्त चुके हैं। नौसेना के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार INS कवरत्ती में 90 फीसदी स्वदेशी उपकरण लगे हुए हैं। इसमें अत्याधुनिक हथियार प्रणाली है।

3 दिन की तेजी के बाद आज टूटा सोना वायदा, चांदी में भारी गिरावट

एचडीएफसी बैंक बना टॉप कॉर्प बॉन्ड अरेंजर

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 181 अंक लुढ़का सेंसेक्स